पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इलाज की मांग:माछा के मवेशियों में फैला अजीब रोग, गांठें पड़ रही, अब तक 6 मौत, पशु चिकित्सकों ने किया दौरा

सोहागपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मवेशी पालकों ने की इलाज की मांग

ब्लॉक के ग्रामीण अंचलों में गोवंश इन दिनों संक्रामक बीमारी की चपेट में है लप्पी स्क्रीन डिजीज नामक संक्रामक बीमारी से गोवंश की मौत हो रही है। बीमारी से अब तक लगभग 6 पशुओं की मौत हो चुकी है। इससे पशु पालक चिंतित हैं।

एसडीएम के निर्देश के बाद पशु चिकित्सकों की एक टीम ग्राम माछा पहुंची और बीमार पशुओं का इलाज किया। पशु चिकित्सकों की टीम में डॉ. एएच खान, डॉ. चौहान एवं डॉ जेपी सराठे शामिल थे। पशु चिकित्सकों के मुताबिक यह लप्पी स्क्रीन डिजीज नामक बीमारी है जोकि एक प्रकार का चर्म रोग है।

जिन पशुओं में बीमारी के लक्षण देखें डॉक्टरों द्वारा उनका टीकाकरण किया गया। मौके पर पहुंची डॉक्टरों की टीम से ग्रामीणों द्वारा गांव के आवारा पशुओं के टीकाकरण की मांग की गई, क्योंकि डॉक्टरों द्वारा इसे एक संक्रामक बीमारी बताया जा रहा है। और जिन पशुओं में यह बीमारी फैल रही है उन्हें दूसरे पशुओं से दूर रखने को कहा गया है।

ग्रामवासियों द्वारा प्रशासन से पशु चिकित्सकों की एक टीम गठित कर सभी बीमार पशुओं के टीकाकरण की मांग की है। इस बारे में प्राइवेट पशु चिकित्सकों का कहना है कि यह एक संक्रामक बीमारी है। बीमारी एक पशु से दूसरे पशु में फैलती है।

वहीं शासकीय पशु चिकित्सक एएच खान ने बताया कि ग्रामीणों में भ्रम फैलाया जा रहा है। यह एक प्रकार का चर्म रोग है जो की मौसम परिवर्तन के चलते कमजोर पशुओं में फैलता है। इस बीमारी को ठीक होने में करीब 10 से 15 दिन का समय लगता है। कल हमने भी माछा गांव का दौरा किया था करीब दो दर्जन पशुओं का टीकाकरण भी किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें