पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खरीदी केंद्र:अव्यवस्थाओं के कारण नहीं शुरू हुई गेहूं की तुलाई, किसान हो रहे परेशान

सोहागपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • केंद्रों पर पांचवें दिन भी नहीं हुई धागा, बारदाने एवं टैग की व्यवस्था

सरकार द्वारा 1 अप्रैल से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की शुरुआत तो कर दी गई है, लेकिन खरीदी केंद्रों पर समुचित व्यवस्था नहीं होने से किसानों को परेशान हाेना पड़ रहा है। खरीदी के पांचवें दिन भी माल लेकर पहुंचे किसानों की तुलाई नहीं हो पाई है। सोमवार को स्थानीय उपमंडी में बनाए गए खरीदी केंद्र क्रमांक 1 एवं 2 पर उपार्जन लेकर पहुंचे किसान निराश नजर आए।

किसानों ने बताया कि केंद्र पर धागा एवं टैग ना होने की वजह से तुलाई नहीं हो रही है, जबकि दोनों केंद्रों पर किसानों का हजारों कुंटल गेहूं तुलाई के लिए खुले मैदान में रखा है। आवारा मवेशी खुले में रखे गेहूं को अपना निशाना बना रहे हैं। उप मंडी में तुलाई शुरू होने के इंतजार में बैठे हम्मालों ने बताया कि वह दूसरी जगह मजदूरी छोड़कर हम्माली करने आए थे, लेकिन इंतजार करते 5 दिन गुजर गए हैं पर तुलाई शुरू नहीं हो पाई है। इसी प्रकार से ब्लॉक के अन्य खरीदी केंद्रों पर खरीदी की समुचित व्यवस्था ना होने की वजह से तुलाई कार्य प्रभावित हुआ।

9 दिन बाद खुली मंडी, ढाई हजार क्विंटल हुई आवक

सिवनीमालवा| 9 दिन बाद सोमवार को मंडी खुलने के बाद भी पूरी तरह सूनी रही। इस मंडी रोज 15 से 20 हजार क्विंटल प्रतिदिन की आवक है, लेकिन सोमवार को महज ढाई हजार क्विंटल ही आवक हुई। मंडी के खुले भाव में व्यापारियों द्वारा खरीदी की गई। गेहूं का अधिकतम भाव 1780 तक और मूंग का 5600 तक रहा। इस संबंध में अनाज व्यापारी राधारमण खडलोया ने बताया कि इस समय किसान मूंग की बोनी में लगा है और सोसाइटियों के माध्यम से भी गेहूं की खरीदी की जा रही है। इसलिए मंडी में अनाज की आवक कम है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें