पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सत्संग:जिस घर में अनावश्यक चर्चाएं होती हैं, वह घर-घर नहीं होता : दिनेश तिवारी

टिमरनीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • श्रीराम साईं सच्चा दरबार में किया सत्संग और भजन का कार्यक्रम

रेल लाइन पार श्रीराम साईं सच्चा दरबार में शुक्रवार दोपहर 12 बजे से सत्संग भजन का कार्यक्रम किया। सत्संग सुनाते हुए दिनेश तिवारी (चमन) ने कहा कि धर्म का कार्य अकेला हमारा शरीर नहीं करता, विवेक, भावना और क्रिया रहेंगे तो ही हम धर्म की ओर आगे बढ़ेंगे।

जब तक शरीर है, तब तक हमारे प्राण हैं। जिस घर में अनावश्यक चर्चाएं होती हैं वह घर घर नहीं होता। घर तो वह होता है जिसमें नित्य अच्छी बातें हों। पूजा-पाठ हो और प्रभु का स्मरण हो। वह घर घर होता है। जब हनुमानजी लंका पहुंचे तो उन्होंने सबसे पहले पूरी लंका का भ्रमण किया।

देखा कि लंका कैसे चलती है। यहां कौन, क्या है। यह सब जानने के बाद वे विभीषण के पास पहुंचे। हनुमानजी ने अपना परिचय देकर विभीषणजी से संपूर्ण लंका के बारे में जाना। इसके बाद वे सीतामाता के पास पहुंचे। सत्संग वाचक तिवारी ने रावण की नगरी लंका को हनुमानजी महाराज ने किस तरह से तहस-नहस किया था, यह भी बताया।

सत्संग के माध्यम से रामायण पर आधारित कई प्रसंग भी सुनाए। सत्संग को सुनने के लिए श्रीराम साईं सच्चा दरबार के सदस्य, वार्ड की महिलाएं व अन्य लाेग माैजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें