पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नहर की लाइनिंग अधूरी:मूंग बोवनी की तैयारी में किसान, लेकिन तय नहीं किस क्षेत्र में मिलेगा नहर से पानी

टिमरनी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले साल भी सैकड़ाें किसान रह गए थे नहर के पानी से वंचित

ग्रीष्मकालीन मूंग फसल के लिए काैन काैन सी नहर की शाखाओंं में पानी मिलेगा इस स्थिति काे लेकर किसानों में असमंजस हैं। क्योंकि ब्लाॅक में कई नहराें की लाइनिंग का काम अधूरा है। क्षेत्र में चना कटाई शुरू हाे चुकी है।

गेहूं कटाई को अभी लगभग एक माह का समय है, लेकिन किसानों ने अभी से मूंग फसल की बाेवनी की तैयारियां शुरू कर दी है। मूंग का बीज और डीएपी की खरीदी शुरू हाे गई है। कई किसान बीज और खाद इसलिए नहीं खरीद रहे हैं, क्योंकि उन्हें यह पता नहीं है कि उनकी क्षेत्र की नहर में सिंचाई के लिए पानी दिया जाएगा या नहीं।

हंडिया नहर शाखा संभाग की कौन कौन सी नहर शाखाओं में कितने गांव के किसानों को पानी मिलेगा फिलहाल यह विभाग भी जानकारी नहीं दे पा रहा है। पिछले साल पानी नहीं पहुंचने का मुख्य कारण नहराें की लाइनिंग का काम पूरा न हाेना बताया गया था।

पानी की उपलब्धता अनुसार बनेगी याेजना

सिंचाई विभाग के अनुसार तवा डेम में उपलब्ध पानी क्षमता के अनुसार नहराें में पानी छाेड़े जाने का प्लान तैयार किया जाएगा। उसी आधार पर हंडिया नहर शाखा संभाग की नहरों में कितना अाैर किन किन शाखाओं में पानी दिया जाएगा इसकी कार्ययोजना बनाई जाएगी। फिलहाल अभी किसी तरह की कोई तैयारी नहीं की हुई है।

हंडिया नहर में 57 उपशाखाएं

हंडिया नहर शाखा संभाग की केनाल के अंतर्गत 57 उपशाखाएं, 110 माइनर तथा 41 सब माइनर हैं। मुख्य केनाल की लंबाई 55.5 किमी, उपशाखा 236.95 किमी तथा माइनर शाखाएं 44.87 किलोमीटर लंबी है। इतनी शाखाओं में नहरों में पानी चलता है।

कार्ययोजना बनाना बाकी

उपलब्धता के आधार पर नहरों से मूंग की फसल के लिए पानी दिया जाएगा। फिलहाल अभी यह तय नहीं है। इस संबंध में कार्ययोजना बनाना बाकी है।

-एफके भीमटे, कार्यपालन यंत्री (हंडिया शाखा नहर संभाग) टिमरनी

अजनई और हरदा उपनहर शाखा की लाइनिंग बाकी

अजनई, रुंदलाय व हरदा उपनहर शाखा में अभी लाइनिंग का काम बाकी है। पिछले साल भी विभाग ने इन शाखाओंं में पानी नहीं दिया था। पानी नहीं हाेने के कारण किसान मूंग की बाेवनी नहीं कर पाए थे। नहर शाखाओंं से जुड़े किसानों ने बताया कि उन्हें गत वर्ष भी मूंग फसल के लिए पानी नहीं दिया था। इस साल हम पानी लेकर रहेंगे चाहे लाइनिंग का काम पूरा हाे या नहीं।

अभी फिलहाल अजनई शाखा में करीब 7 किमी लाइनिंग काम शेष है। हरदा उपनहर शाखा में करीब 16 किमी व रुंदलाय शाखा में करीब 5 किमी लाइनिंग हाेना है। सिंचाई विभाग के अनुसार शेष 28 किलोमीटर तीनों शाखाओं में लाइनिंग काम बचा हुआ है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें