पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पलेवा के लिए इंतजार:आज से हंडिया नहर शाखा में छाेड़ा जाएगा 400 क्यूसेक पानी, पलेवा करने इंतजार कर रहे किसान

टिमरनीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 522.93 किमी लंबी है हंडिया नहर शाखा, कुछ जगह सीपेज का पानी आया

हंडिया नहर शाखा में साेमवार काे करीब 400 क्यूसेक पानी छाेड़ा जाएगा। हालांकि नहराें में सीपेज का कुछ पानी आया है। किसान पलेवा शुरू कर सकें इतना पानी नहराें में नहीं है। विभाग के अधिकारियाें के अनुसार साेमवार से नहराें में पानी छाेड़ा जाएगा। पहले गेज बनाकर पानी का लेवल बनाया जाएगा। इसके बाद धीरे-धीरे शाखाओं में पानी छाेड़ा जाएगा, जिससे किसान पलेवा शुरू कर सकें।

हंडिया नहर शाखा संभाग के कार्यपालन यंत्री एसके भीमटे ने बताया कि फिलहाल नहर में सीपेज का पानी आया है। साेमवार से हंडिया शाखा में 400 क्यूसेक पानी आएगा। मालूम हाे 522.93 किलोमीटर लंबी हंडि़या नहर शाखा में 57 उपशाखाएं, 110 माइनर व 41 सब माइनर हैं। मुख्य केनाल की लंबाई 55.5, उपशाखाओं की 236.95, माइनर की 185.61 तथा सब माइनर की लंबाई 44.87 किमी है।

10 दिन पहले आना था नहर में पानी: किसानाें ने कहा कि नहर में लेट पानी आने से चने की बुवाई करने में लेट हाे गए हैं। नहराें में 10 दिन पहले पानी आना था। सामरधा गांव के किसान रोहित काशिव व दीपक बांके ने बताया पिछले साल 28 अक्टूबर तक नहरों में पानी आ चुका था। किसानाें ने समय पर चने की बाेवनी कर दी थी।

इस साल पलेवा लेट हाे गया है। गांव में 20 से भी अधिक किसान हैं, जो नहर में पानी आने के बाद चने की बुवाई करते हैं। किसानाें ने कहा कि समय पर बाेवनी नहीं हुई ताे उत्पादन कम मिलेगा। किसान वीरेंद्र राजपूत ने कहा कि अभी मुख्य शाखा में ही पर्याप्त पानी नहीं आया है। छाेटी शाखाओं में कब तक और कितना पानी आएगा यह कहा नहीं जा सकता। जवाबदार अधिकारियाें काे जल्द व्यवस्था बनाना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें