पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान परेशान:ब्लाॅक के कई गांवाें में चना फसल में लगा उमाला राेग, सूखकर नष्ट हाे रहे पाैधे

टिमरनी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हजाराें रुपए लीटर महंगे रसायन भी बेअसर, कई किसानाें ने चना हटाकर गेहूं बाेया

इस बार क्षेत्र के अनेक गांवों में किसानों ने चना की बुवाई की है। फसल में पाैधे सूखने से किसान चिंतित हैं। बाजनिया में चना बाेवनी के कुछ दिन बाद ही किसान ने खेत बखर दिया। फसल में उमाला (जड़ या तना सड़न) की बीमारी लगी, जिसके कारण किसान काफी परेशान हैं। किसानाें ने बीमारी से छुटकारा पाने के लिए हजाराें रुपए लीटर महंगी दवाई भी डाल दी। फसल में पानी भी दिया, लेकिन सुधार नहीं हाे रहा है। उमाला लगने के कारण किसान परेशान हैं।

कृषि विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में किसानों को गेहूं व चने की फसलों को बीमारियों से बचाव को लेकर जागरूक करना चाहिए। उन्हें बीमारी लगने के कारण और उपाय बताने चाहिए, लेकिन अधिकारी ऐसा नहीं कर रहे हैं। बीमारियों को लेकर किसानों को हजारों रुपए का बीज, खेत बखराई व बुआई करने के बाद भी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

ब्लाॅक के कई गांवाें में समस्या

फसल खराब हाेने का यह कोई एक गांव का मामला नहीं है। ब्लाॅक के कई गांवाें में चना फसल में इसी तरह उमाला लगा है। किसान स्वयं ही अपनी फसल को बचाने में लगे हैं, लेकिन उन्हें किसी प्रकार की मदद नहीं मिल रही है।

किसान उन्नत व जागरूक किसानों से ही चर्चाकर चने व गेहूं की फसल में अलग अलग दवाइयों का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन कृषि विभाग के अधिकारी गायब हैं। कृषि वैज्ञानिक डाॅ. मुकेश बंकोलिया ने बताया कि चना फसल की जड़ में फफूंद लग जाती है। क्याेंकि क्षेत्र के किसान 3 फसल ले रहे हैं। उमाला लगने की समस्या सबसे अधिक सामने आ रही है। किसानाें काे तकनीकी सलाह दी जाती है।

कई किसानाें ने बखर दी चना की फसल

बाजनिया के किसान नारायण पिता बालकृष्ण गेंधर ने बताया चने में उमाला लगने के कारण 7 एकड़ का चना बखर दिया। रकबे में 28 अक्टूबर को चने की बुवाई की थी। उमाला लगने से 12 नवंबर को बखर दिया। किसान काे बाेवनी करने में करीब 40 हजार लागत आई थी। किसान ने बताया चना फसल खराब हाेने के बाद गेहूं की बाेवनी की है जाे फिलहाल ठीक है। बाजनिया के ही किसान विजय पिता रामशंकर गुर्जर की भी चना फसल खराब हाे गई। उन्हाेंने 5 एकड़ खेत में 2 क्विंटल 40 किलो चने की बुवाई 23 अक्टूबर को की थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser