पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:ऑनलाइन मिलेगा अपॉइंटमेंट, कतार में नहीं लगना पड़ेगा, टोकन सिस्टम शुरू होगा

आलीराजपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला परिवहन कार्यालय में कलेक्टर, एसपी ने किया हेल्प डेस्क का शुभारंभ, पौधारोपण भी किया

एआरटीओ में अब ड्राइविंग लाइसेंस, फिटनेस, परमिट बनवाने के लिए लोगों को एजेंटों के चक्कर लगाने से छुटकारा मिल गया है। क्योंकि अब यहां हेल्प डेस्क की शुरूआत हो गई है। इससे लोगों को तय फीस के अतिरिक्त रुपए देने से मुक्ति मिलेगी। सोमवार को कलेक्टर सुरभि गुप्ता एवं एसपी विपुल श्रीवास्तव ने जिला परिवहन कार्यालय में हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया। उन्होंने परिवहन कार्यालय की व्यवस्थाओं, स्मार्ट कार्ड सेंटर एवं फिटनेस तथा ड्राइविंग टेस्ट स्थल का निरीक्षण किया। इसके बाद परिसर में पौधारोपण भी किया गया।

उल्लेखनीय है कि जिला परिवहन कार्यालय में हेल्प डेस्क की शुरूआत से ड्राइविंग लाइसेंस बनावाने संबंधित जानकारी, लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया सहित परिवहन कार्यालय से जुड़ी सेवाओं की जानकारी सहजता से प्राप्त हो सकेगी। लोगों की मदद के लिए हेल्पडेस्क पर परिवहन मित्र मौजूद रहेंगे। इस बदलाव के बाद अब लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को कतार में नहीं लगना पड़ेगा। इसके लिए उन्हें टोकन नंबर दिया जाएगा। नागरिकों की सुविधा के लिए आरटीओ एप, एक सोशल नेटवर्क पर मैसेज, अलर्ट सिटीजन चार्टर और फीडबैक आदि की व्यवस्था भी अगले कुछ दिनों में की जाएगी।

ऐसे लेना होगा अपॉइंटमेंट : वेबसाइट पर जाकर अपॉइंटमेंट ऑप्शन में जाएं। इसके बाद राज्य सरकार के किसी भी रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस के लिए अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। यहां ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें। ये आपसे अपनी डिटेल भरने के लिए कहा जाएगा।

यहां अपना नाम, पता, उम्र और सभी डिटेल भरिए। अपने दस्तावेज अपलोड करिए। अपनी फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें। अपॉइंटमेंट का दिन और टाइम सेट करें। अपनी ड्राइविंग लाइसेंस की फीस ऑनलाइन भरें। अपॉइंटमेंट के टाइम पर आरटीओ जाएं। यहां आपका एक ड्राइविंग टेस्ट होगा, जिसमें आपसे 10 सवाल पूछे जाएंगे। इनमें से 6 सवालों का सही जवाब देने पर आप टेस्ट में पास हो जाएंगे।

ऐसे बनेगा परमानेंट लाइसेंस
लर्निंग लाइसेंस के बाद परमानेंट लाइसेंस के लिए ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर परमानेंट लाइसेंस के लिए अप्लाई करें। इसमें आपको अपनी लर्निंग लाइसेंस की डिटेल भरनी होगी। डिटेल भरने के बाद रीजनल ऑफिस जहां से आपने अपना लर्निंग लाइसेंस बनवाया था वहां का ही अपॉइंटमेंट लेना होगा। अपॉइंटमेंट के समय पर जाने पर आपको अपनी गाड़ी या बाइक लेकर जानी होगी, क्योंकि अधिकारी आपका ड्राइविंग टेस्ट लेगा। इसमें वह आपसे गाड़ी चलवाकर देखेंगे। टेस्ट में पास हो जाने के बाद 7 दिन में ड्राइविंग लाइसेंस आपके घर आ जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें