पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुर्गीपालन प्रशिक्षण समाप्त:मुर्गी पालन को स्थायी आजीविका का साधन बनाकर आर्थिक रूप से सक्षम बनें: चौहान

आलीराजपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वितरित किए प्रमाण-पत्र

मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन आलीराजपुर एवं बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान बड़ौदा आरसेटी द्वारा आयोजित 10 दिवसीय मुर्गी पालन प्रशिक्षण का ग्राम सेजगांव में समापन हुआ। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष अनीता चौहान व जिला पंचायत सीईओ संस्कृति जैन ने प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरित किए।

चौहान ने कहा कि मुर्गी पालन को व्यवसायिक रूप से करते हुए प्रशिक्षणार्थी आत्मनिर्भर बने और मुर्गी पालन की गतिविधि को स्थायी आजीविका का साधन निर्मित कर आर्थिक रूप से सक्षम बनें। कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत जैन ने कहा मुर्गी पालन की गतिविधि को बेहतर ढंग से संचालित किया जाकर इस गतिविधि को संवहनीय आजीविका के रूप से निर्मित किया जा सकता है।

उन्होंने कहा मुर्गी पालन के प्रशिक्षण का उद्देश्य ही महिलाओं को व्यवसायिक रूप से मुर्गी पालन की गतिविधि से जोड़ते हुए आत्मनिर्भर बनाना है। बड़ौदा आर सेटी निदेशक प्रकाश चंद्र गठिया ने महिलाओं को मुर्गी पालन व्यवसाय के उद्यमशीलता के गुणों के बारे में बताया। कार्यक्रम में आजीविका मिशन डीपीएम इंकु बघेल ने भी संबोधित किया। उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. एसएल परमार एवं डॉ. बैरवा ने प्रशिक्षण दिया। उक्त समूह की महिलाओं को सोंडवा में निर्मित मुर्गी शेडों का भ्रमण एवं हितग्राहियों के अनुभव भी साझा कराए गए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें