पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नाबालिग व आरोपी को बांधकर पिटने का मामला:बाल संरक्षण आयोग ने कलेक्टर को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा

आलीराजपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जोबट थाना क्षेत्र में 28 को हुई थी घटना, 24 घंटे में जांच रिपोर्ट देने को कहा

जिले के जोबट थाना क्षेत्र में बीते रविवार को शर्मसार करने वाली तस्वीरें सामने आई थी। यहां एक नाबालिग दुष्कर्म पीड़िता को उसी के रिश्तेदारों ने आरोपी के साथ बांधकर पहले रात में पिटाई की। इसके बाद सुबह दोनों को रस्सी से बांधकर उनका गांव में जुलूस भी निकाला गया था। उक्त घटना का विडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने इसमें तत्काल एक्शन लेकर पीड़िता के 6 रिश्तेदारों को गिरफ्तार कर लिया था। मंगलवार को इस मामले में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने कलेक्टर काे कार्रवाई के लिए पत्र लिखा है। 24 घंटे में जांच रिपोर्ट देने को कहा गया है।

पत्र में लिखा गया है कि रिपोर्ट अनुसार भोपाल से 400 किमी दूरी पर आलीराजपुर के एक आदिवासी बाहुल्य गांव में 16 वर्षीय नाबालिग यौन शोषण पीड़िता को आरोपी के साथ बांधकर रविवार को परेड कराया गया था। इससे पहले उसकी पिटाई भी की गई। आयोग को पॉक्साे अधिनियम की धारा 44 व पॉक्सो नियम 2020 के नियम 12 अंतर्गत इसके प्रावधानों की निगरानी के अध्यादेश दिया गया है। उपरोक्त मामले का स्वत: सज्ञान सीपीसीआर अधिनियम 2005 की धारा 13(1)(j) के अंतर्गत लिया गया है।

इन बिंदुओं पर जांच कर रिपोर्ट देना है

  • पीड़ित बालिका को बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया गया या नहीं? समिति द्वारा दिए गए आदेशों की प्रतिलिपि।
  • पीड़िता की सोशल इंवेस्टिगेशन रिपोर्ट (एसआईआर) की प्रतिलिपि।
  • पीड़िता के इंडिविजुअल केयर प्लान की प्रतिलिपि।
  • पीड़िता के हित में पॉक्सो अधिनियम 2020 (7) (विधिक सहायता और मदद) एवं 8 (विशेष राहत) अनुरूप की गई कार्यवाही की जानकारी, प्रकरण के संबंध में अन्य जानकारी।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें