पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से मुकाबले की तैयारी:जिले में आज होगा वैक्सीन का ड्राय रन, 30-30 स्वास्थ्यकर्मियों को प्रतीकात्मक रूप से लगाएंगे टीका

आलीराजपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 5264 स्वास्थ्यकर्मी और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व अधिकारी चिह्नित हैं

कोरोना से मुकाबले के लिए वैक्सीन लगाने की मैदानी तैयारियों और इसमें आने वाली व्यावहारिक परेशानियों को परखने के लिए वैक्सीनेशन (टीका) लगाने की प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास 8 जनवरी को किया जाएगा। इसके लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र आलीराजपुर, आम्बुआ एवं कट्ठीवाड़ा में केंद्र चिह्नित किए गए हैं। यहां 30-30 स्वास्थ्यकर्मियों को प्रतीकात्मक रूप से टीका लगाया जाएगा। वैसे जिले में टीकाकरण के पहले चरण में सरकारी एवं निजी क्षेत्र के कुल 5264 स्वास्थ्यकर्मी एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ओर अधिकारी चिह्नित किए गए हैं।

सीएमएचओ डॉ. प्रकाश ढोके ने बताया कोविड-19 टीकाकरण के लिए शुक्रवार को ड्राय रन आयोजित किया जाएगा। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निर्देशानुसार जिले में ड्राय रन 3 प्रस्तावित टीकाकरण केंद्रों पर होगा। ये टीकाकरण केंद्र ट्राॅमा सेंटर जिला अस्पताल आलीराजपुर, आम्बुआ ऑफिस आलीराजपुर तथा सामुदायिक स्वास्थ केंद्र कट्ठीवाड़ा में को बनाया गया है।

कोविड-19 का ड्राय रन सुबह 9 से शाम 5 बजे तक चलेगा
कोविड-19 का ड्राय रन सुबह 9 से 5 बजे तक होगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. नरेंद्र भयड़िया ने बताया कि ड्राय रन के लिए 30 स्वास्थ्यकर्मी का चयन किया गया। उन्हें गुरुवार को एसएमएस भेजकर टीकाकरण केंद्र की जानकारी और समय की सूचना दी जाएगी। उन्हें आधार कार्ड साथ लाना होगा। टीकाकरण केंद्र पर तैयारियां सरकार की गाइडलाइन के अनुसार की है। यहां सुरक्षा सहित अन्य व्यवस्थाएं रहेगी।

केवल सिरिंज टच कर होगा पूर्वाभ्यास : ड्राय रन अभी केवल जिले के 3 स्थानों पर होगा। इसमें वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास कर्मचारी से सीधे हाथ वाले कथे पर केवल सिरिंज टच कर किया जाएगा। वास्तविक टीकाकरण के बाद प्रत्येक को सर्टिफिकेट दिया जाएगा। सीएमएचओ डाॅ. ढोके ने बताया जिले में कोविड-19 के पहले चरण में टीकाकरण के साथ ही ड्राय रन के लिए जरूरी तैयारी हो चुकी है। वैक्सीन आने व शासन की गाइडलाइन का इंतजार है। शुक्रवार को ड्राय रन के संबंध में अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए हैं।

जिले का ये हैं कोरोना अपडेट
जिले में 3 मरीजों की कोरोना जांच रिर्पोट बुधवार को पॉजिटिव आई है। उन्हें मिलाकर अब तक जिले में 1268 लोगों की रिर्पोट पॉजिटिव आ चुकी है। जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या 29 है। वहीं कोरोना के संक्रमण का पता लगाने के लिए जिले में 38 हजार 511 लोगों के सैंपल हो चुके हैं, उनमें से 37 हजार 80 कि रिर्पोट निगेटिव आ चुकी है। इस तरह अब तक कुल 1226 मरीज अस्पताल से घर जा चुके हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें