पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रवचन:जीवन को खुशनुमा बनाने के लिए खुद को माफ करें

आलीराजपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ब्रह्माकुमारी सभागृह में हुए आयोजन में ब्रह्माकुमार नारायण भाई ने कहा

हम सभी लोगों से लाइफ में कभी न कभी, कही न कही गलतियां जरूर होती है। ऐसा कोई इंसान नहीं है। जिससे कभी कोई गलती न हुई हो। यदि वास्तव में देखा जाए तो ये गलतियां हमें कुछ न कुछ सिखा कर ही जाती है। बस जरूरत है उन शिक्षाओं को समझने की। आज का इंसान देह और देह के सर्व संबंधों में इतना उलझ गया है कि वह न तो खुद को समझ पा रहा है, न दूसरों को।

इस तरह वो खुद को धोखा दे रहा है। जरा सोचिए हमें किस पर इतना अभिमान है हमारी देह पर जो कब तक हमारे साथ रहेगी हम खुद नहीं जानते। हो सकता है ये आने वाले कुछ पलों में हमें छोड़ कर चली जाए। तो फिर इस पर अभिमान क्यों? किसी को अभिमान होता है खुद के ओहदे अथवा पोस्ट पर या कहो तो अपने कार्यरत पद पर मगर क्या वो ओहदा स्टेबल है। हमेशा अपने साथ रहेगा? नहीं ना, एक दिन समय आने पर वह ओहदा भी हमसे दूर चला जाएगा। फिर उस ओहदे पर अभिमान क्यों?

ये विचार इंदौर से पधारे जीवन जीने की कला के प्रणेता ब्रह्माकुमार नारायण भाई ने दीपा की चौकी पर स्थित ब्रह्माकुमारी सभागृह में जीवन को खुशहाल रखने के लिए अपने को माफ कर दें और माफी मांग ले विषय पर शहरवासियों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। किसी को अभिमान होता है अपने धन पर और इस धन को पाने के लिए लोग न जाने क्या-क्या कर जाते हैं। मगर सोचिए इतना धन होने पर भी मन को सुख और खुशी क्यों महसूस नहीं होती?

जरा सी लाइफ में कोई दुर्घटना हो जाए तो सारा पैसा पानी की तरह बह जाता है। व्यापार में जरा सा कुछ ऊपर नीचे हुआ कि मन की शांति तो हो गई। साथ में अभिमान करवाने वाला धन भी गया फिर इस पर अभिमान क्यों? किसी को अपने रिश्तों नातों पर बड़ा अभिमान होता है।

ये भी आपसी समझ होने पर ही स्टेबल हो सकते हैं। अगर जरा सा सब्र का बांध टूटा तो सारे रिश्ते बिखर जाते हैं। कभी-कभी गलत फहमियां ही इतनी मजबूत हो जाती है। हम सही और गलत में फर्क नहीं कर पाते। फिर इन पर भी अभिमान क्यों? अतः कुल मिलकर आज जो भी हमारे पास है। जिस पर हम अभिमान करते है। वो सभी अस्थायी है, इन अस्थायी चीजों के बीच आज इंसान ने खुद को इतना उलझ लिया की खुद को ही भूल गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें