पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संबोधन:मन का इलाज नहीं किया तो तन रोगी बना रहता है

आलीराजपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ब्रह्माकुमारी सभागृह में मन का इलाज विषय पर ब्रह्माकुमार नारायण भाई ने कहा

आज की इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में जरूरी है मन का इलाज। क्योंकि मन स्वस्थ होगा तभी तन स्वस्थ होगा और तन और मन दोनों स्वस्थ होंगे तभी जीवन की गाड़ी सही दिशा में और सही तरह से दौड़ेगी। लेकिन आज का मनुष्य तन की बजाए मन से ज्यादा भाग रहा है। सुबह से रात तक ना जाने कितने व्यक्तियों में, वस्तुओं में और संबंधों में अपने मन को व्यस्त रखता है।

इन संबंधों को निभाने में ही सारी ऊर्जा लगा देता है लेकिन प्राप्ति कुछ नहीं हो पाती। यानि सच्चे सुख, शांति और आनंद की प्राप्ति वह नहीं कर पाता। यानि केवल खर्चा ही खर्चा है। उसमें भी सबसे ज्यादा ऊर्जा व्यर्थ संकल्पों में खर्च कर रहा है और इसका सीधा सा कारण है कि मनुष्य मन पर नियंत्रण ही नहीं रख पा रहा।

यह विचार इंदौर से पधारे जीवन जीने की कला के प्रणेता ब्रह्माकुमार नारायण भाई ने दीपा की चौकी पर स्थित ब्रह्माकुमारी सभागृह में मन का इलाज विषय पर शहरवासियों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा शरीर के अंगों का इलाज करने वाले डॉक्टर तो बहुत मिल जाएंगे। लेकिन कहीं पर भी ऐसा बोर्ड लिखा हुआ दिखाई नहीं देगा। जहां लिखा हो कि यहां मन का इलाज किया जाता है। इसलिए प्रश्न उठता है कि आखिर खर्च की गई ऊर्जा की प्राप्ति कैसे हो और मन पर नियंत्रण कैसे रखें। इन सबका स्त्रोत है परम पिता परमात्मा जो स्वयं आकर सभी जीवात्माओं को निमंत्रण दे रहे हैं कि अब अज्ञानता की गहरी नींद से जागो और अपना खर्च कम करो।

अर्थात जगह-जगह मन और बुद्धि को व्यर्थ में ना फंसा कर अपना मन मेरे में लगाकर अपने भाग्य का सितारा चमका लो अन्यथा पछताना पड़ेगा। गायन है ना... अब नहीं तो कभी नहीं। तो विचार करो कि कहीं भगवान आकर चला भी जाए और व्यर्थ में अपने जीवन को गवां कर हमें पश्चाताप के आंसू ना रोने पड़े। परमात्म ज्ञान को अपने जीवन में धारण कर अपने जीवन को और दूसरों के भी जीवन को सुख, शांति और समृद्धि से भरपूर करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें