पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निरीक्षण:जिला अस्पताल में 26 में से सिर्फ एक ही विशेषज्ञ डॉक्टर, विशेषज्ञों सहित आधुनिक उपकरणों व आई ओटी की मांग

आलीराजपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्र से आई टीम ने जिला अस्पताल सहित जोबट सामुदायिक स्वास्थ केंद्र का निरीक्षण किया। दोनों की अस्पतालों की सुविधाओं से टीम लगभग संतुष्ट दिखाई दी। सिविल सर्जन डॉ. केसी गुप्ता ने बताया कि टीम ने जिला अस्पताल में लेब, मेटरनिटी, ड्रग रूम, आईसीयू, टीकाकरण रिकॉर्ड सहित अन्य को विस्तार से देखा और संतुष्टि जताई।

डॉ. गुप्ता ने बताया कि पिछले दिनों कायाकल्प अभियान में भी अच्छे स्थान पर थे और इसकी दो स्टेज पार कर चुके हैं। लक्ष्य अभियान के तहत भी वर्चुअल असाइनमेंट में अस्पताल को 90 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं। अब केंद्र से आई टीम भी संतुष्ट नजर आ रही है। टीम से विशेषज्ञों और आधुनिक उपकरणों की मांग की गई है। जिसके लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा।

ये विशेषज्ञ नहीं है : जिला अस्पताल में एनेस्थेसिया विशेषज्ञ नहीं होने से यहां ऑपरेशन नहीं हो पा रहे थे। लेकिन पिछले दिनों यहां एनेस्थेसिया विशेषज्ञ आ चुके हैं। जिसके बाद ऑपरेशन शुरू हो चुके हैं।

अस्पताल में 26 विशेषज्ञों के पद हैं। जिसमें सिर्फ एक डॉक्टर सिविल सर्जन गुप्ता ही उपलब्ध है। नाक, कान, गला, स्त्री रोग विशेषज्ञ, सर्जिकल, पैथोलॉजिस्ट नहीं है। इन डॉक्टरों की मांग की गई है। इसके अलावा अस्पताल में नया रोड और आई ओटी की भी डिमांड भेजी जाएगी।

जिला अस्पताल में नई ओटी में हो चुके 10 ऑपरेशन

जिला अस्पताल में आधुनिक सुविधाओं से लेस 10 बेड का आईसीयू वार्ड बनाया है। बनने के बाद से यहां अब तक 10 ऑपरेशन हो चुके हैं। ओटी के अभाव में गंभीर मरीजों काे गुजरात, वडोदरा आदि स्थानों पर रैफर करना पड़ता था। लेकिन अब अस्पताल में ओटी तैयार होने से मरीजों काे सुविधा हुई है।

जोबट में ये मानकों के अनुरूप मिला

जोबट. पर्यवेक्षक राहुल पाटोल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान एएनसी जांच, फैमिली प्लानिंग, एनआरसी एवं सभी स्वास्थ्य सेवाएं पूर्णरूप से गुणवत्तापूर्ण एवं निर्धारित मानकों के अनुरूप पाई गई। निरीक्षक पाटोल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जोबट में सफाई व्यवस्था, कर्मचारियों के ड्रेस कोड एवं सीमित संसाधनों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता देखकर संतुष्टि जताई। साथ ही उन्होंने 97% से अधिक अंक दिए।

जोबट स्वास्थ्य केंद्र को और अधिक सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही। जिसमें ऑपरेशन थिएटर के साथ कई सुविधाएं मुहैया कराने के प्रस्ताव बनाकर स्टेट गवर्नमेंट से सेंट्रल गवर्नमेंट को रिक्वायरमेंट भेजने की बात कही। इस अवसर पर बीएमओ डॉ. विजय बघेल, डॉ. नरेंद्र मोरी, डॉ. ज्योति जमरा, लैब, एक्स रे, पैरामेडिकल एवं बीपीएम शाखा के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

नानपुर में पुराने अस्पताल परिसर में ही डबल फ्लोर बनाने का प्रस्ताव भेजा है

नानपुर अस्पताल में रोजाना करीब 30 से 40 की ओपीडी होती है। हर माह करीब 70 से 80 डिलीवरी की जाती है। ऐसे में यहां अच्छे सामुदायिक स्वास्थ केंद्र की जरूरत को देखते हुए करीब 5 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत की गई थी। लेकिन इस नए अस्पताल के लिए पर्याप्त जमीन नहीं मिल पा रही है।

ऐसे में पुराने अस्पताल के परिसर में अधूरे निर्माण वाली दुकानों के स्थान पर डबल फ्लोर का अस्पताल बनाने के लिए योजना बनाई जा रही है। डॉ. जयदीप जमीदार ने बताया कि डबल फ्लोर के अस्पताल के लिए शासन को लिखा है। ऐसे में इसकी स्वीकृति का इंतजार हैं। फिलहाल पुराने सामुदायिक स्वास्थ केंद्र में ही लोगों का उपचार किया जा रहा है।

ये होगा 30 बेड के अस्पताल में : डॉ. जमीदार ने बताया नए अस्पताल में लेबर रूम, 2 वार्ड, 30 बेड, किचन एरिया, ओटी एरिया, 2 डॉक्टरों के कक्ष और नर्सिंग स्टेशन होगा।

अभी ऐसा है नानपुर का स्टाफ : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अभी 2 डॉक्टर जिसमें एक स्थाई और एक संविदाकर्मी है, एक आयुष चिकित्सक पदस्थ है। इसके अलावा 2 एएनएम और 2 सफाईकर्मी है। यहां नया अस्पताल बनने के बाद क्लिनिंग स्टाफ के पद स्वीकृत होने का अनुमान है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser