पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीनेशन से दूरी:टीम को देखते ही दूरी बना रहे लोग, दिनभर में 2400 में से 581 लोगों को ही लगी वैक्सीन

आलीराजपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आलीराजपुर. रविवार को विभिन्न सेंटरों पर कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण किया गया। - Dainik Bhaskar
आलीराजपुर. रविवार को विभिन्न सेंटरों पर कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण किया गया।
  • जिले में चल रहे टीकाकरण अभियानों के बाद भी जागरूक नहीं हो रहे लोग

जिले में कोरोना के टीकाकरण को लेकर फैली अफवाहों काे दूर करने के लिए जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है। दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों तक जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। लेकिन इसका कम ही असर देखने को नहीं मिल रहा है।

जागरूक लोग तो स्वयं आगे आकर टीकाकरण करा रहे हैं। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण प्रशासन के लिए चुनौती बन गया है। इसे लेकर प्रशासन को जागरूकता अभियान में तेजी लाने की जरूरत है। वहीं लोग टीम को देखकर ही उनसे दूरी बना रहे हैं। इसे ऐसे देखा जा सकता है कि रविवार को जिले में टीकाकरण सत्र का आयोजन किया गया। इसमें प्रत्येक 6 ब्लॉक के करीब 40 सेंटरों पर वैक्सीनेशन किया जाना था। सभी सेंटरों को मिलाकर रविवार को 2400 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा था।

लेकिन शाम 6.30 बजे तक 2400 में से आधे लोगों को भी टीके नहीं लग सके। इसका सीधा सा मतलब है कि लोग टीका लगवाने को लेकर अब भी जागरूक नहीं हो रहे हैं। जबकि अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर स्लॉट बुक करने की प्रक्रिया को भी खत्म कर दिया गया है। ज्यादा से ज्यादा लोग टीका लगवाएं इसके लिए स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिया गया है। बावजूद इसके परिणाम नहीं मिल रहे हैं।
घर-घर पहुंच कर लोगों को कर रहे जागरूक
जिले में अधिक से अधिक व्यक्ति टीकाकरण कराए इसके लिए अधिकारी-कर्मचारी और मैदानी अमले के साथ-साथ जनप्रतिनिधि, कोरोना वाॅलेंटियर्स लगातार प्रयास कर रहे हैं। मैदानी अमले ने आमजन को कोरोना से बचाव के लिए जरूरी सावधानियां रखने की जानकारी दी जा रही है।

इसमें मास्क लगाने, सामाजिक दूरी का पालन करने तथा हाथों को साबुन व सैनिटाइजर से थोड़े-थोड़े समय में साफ करने का आह्वान किया जा रहा है। वॉलेटियर्स के पहुंचने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों से लोग टीका लगवाने पहुंच भी रहे हैं।

लेकिन अब भी इस अभियान में तेजी लाने की जरूरत है। क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना से सुरक्षा को लेकर टीकाकरण कराने के लिए लोग आगे नहीं आ रहे हैं।
आज भी होगा टीकाकरण, आधार कार्ड व मोबाइल लेकर सेंटर पहुंचे व्यक्ति
जिले में विभिन्न टीकाकरण सेंटरों पर सोमवार को भी टीकाकरण सत्र आयोजित होंगे। उक्त सेंटरों पर तत्काल रजिस्ट्रेशन (ऑन स्पाॅट बुकिंग) की प्रक्रिया से टीकाकरण किया जाएगा। कलेक्टर सुरभि गुप्ता एवं सीईओ जिला पंचायत संस्कृति जैन ने समस्त 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों से आह्वान किया है कि उक्त टीकाकरण सेंटरों पर आधार कार्ड एवं मोबाइल लेकर पहुंचे और तत्काल बुकिंग के माध्यम से टीकाकरण कराए।

खबरें और भी हैं...