पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Aliraj pur
  • Road Solar Studs Placed On Breakers Of 20 To 25 Places Outside The City And More Than 15 Places In The Town, Will Reduce Day And Night If Accidents Occur.

पहल:शहर के बाहर 20 से 25 और कस्बे में 15 से अधिक स्थानों के ब्रेकर पर लगाए रोड सोलर स्टड, दिन-रात चमकेंगे तो दुर्घटनाओं में आएगी कमी

आलीराजपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने ट्रैफिक विभाग द्वारा चलाया जा रहा अभियान, नियमों के प्रति लोगों को भी करेंगे जागरूक

जिले में ट्रैफिक व्यवस्था अब तक बदहाल रही है। लोगों में नियमों के प्रति जागरूकता नहीं है। वहीं ट्रैफिक विभाग भी इसके लिए अब तक सक्रिय नहीं दिखाई देता था। लेकिन इन परिस्थतियों को बदलने के लिए एसपी विपुल श्रीवास्तव ने अभियान शुरू कर दिया है। शहर में ट्रैफिक विभाग द्वारा पांच दिवसीय अभियान चलाया जा रहा है। सुबेदार सुभाष सरकारिया ने बताया कि शहर के बाहर करीब 20 से 25 स्थान चयनित किए गए हैं। जहां दुर्घटनाएं होने की संभावनाएं रहती है। इसके अलावा कस्बे के अंदर करीब 10 से 15 स्थानों का चयन किया है। एसपी श्रीवास्तव ने बताया कि चिह्नित ऐसे स्थान जहां पर आए दिन दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है उन स्थानों पर रोड के दोनों साइड और पेड़ों पर यातायात पुलिस द्वारा सांकेतिक चिह्नों से संबंधित साइन बोर्ड, रोड स्टड, रिफ्लैक्टिव, रेडियम, वॉल-ट्री आदि जगहों पर लगाए जा रहे हैं। जिससे दुर्घटनाओं में कमी आएगी।

छोटा उदयपुर, दाहोद नाका सहित यहां लगाए रोड स्टड
शहर के बाहर छोटा उदयपुर, दाहोद नाका, नानपुर रोड, उमराली नाका रोड सहित कस्बे में बर्फ फैक्टरी वाला रोड, डीआरपी लाइन रोड, छोटा उदयपुर की ओर जाने वाला रोड, कलेक्ट्रोरेट रोड, एसपी ऑफिस रोड सहित अन्य ऐसे स्थान जहां ब्रेकर है वहां रोड स्टड लगाए गए हैं। ट्रैफिक सुबेदार ने बताया कि इन स्थानों पर ब्रेकर के पास रोड स्टड लगे होने से ये रात में चमकेंगे। आने-जाने वाले वाहनों को दुर से ही पता चला जाएगा कि आगे ब्रेकर है। इससे उनकी स्पीड कम होगी। दिन भी ये स्टड चमकेंगे जिससे दुर्घटनाओं में कमी आएगी। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही लोगों को नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए भी अभियान चलाया जाएगा।

अनदेखी... पूरे शहर में नहीं है पार्किंग व्यवस्था
गौरतलब है कि पूरे शहर में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में पूरे शहर की ट्रैफिक व्यवस्था गड़बड़ाई रहती है। वाहन चालक अपने वाहनों को कही भी लगाकर चले जाते हैं। जिससे तंग गलियों में जाम की स्थिति बनती है। बड़े वाहनों को निकलने में काफी समस्या होती है। पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से लोग बैंकों के सामने अपने वाहन खड़े करते हैं। बस स्टैंड स्थित बैंक के पास बीच रोड तक वाहन खड़े रहते हैं। जबकि ये शहर का प्रमुख रोड है जहां ट्रैफिक का दबाव अधिक रहता है। ऐसे में हादसों का अंदेशा भी बना रहता है।

तंग गलियों में घुसते हैं ट्रैक्टर-ट्राॅली
शहर की तंग गलियों में लोडिंग वाहन और ट्रैक्टर-ट्राॅलियों के घुसने से काफी परेशानी होती है। ट्रैक्टर-ट्राॅलियों के कारण जाम की स्थिति बनती है। ये ट्रैक्टर चालक वाहनों में लाउडस्पीकर बजाकर शहरवासियों को परेशान भी करते हैं। कई बार इनके कारण लोगों को निकलने के लिए काफी देर तक इंतजार करना पड़ता है। यही नहीं पैदल चलने वालों को मुसीबत होती है।

और... ओवरलोडिंग है बड़ी समस्या
जिले में सबसे बड़ी समस्या वाहनों में ओवरलोडिंग की है। 4 पहिया वाहनों में चालक क्षमता से अधिक सवारियां बैठाते हैं। वाहन के अंदर जगह भर जाने के बाद लोगों को छत पर बैठाया जाता है। पीछे लटकाकर उनकी जान से खिलवाड़ किया जाता है। यहीं नहीं ऐसे वाहन पूरे शहर में बेरोकटोक घूमते हैं। लेकिन जिम्मेदार इन पर कार्रवाई से यह कहकर बचते हैं इनको पकड़ों तो ये वाहन भगाते हैं। जिससे ऊपर और पीछे लटकने वाले लोगों की जान को खतरा रहता है। ट्रैफिक विभाग के ऐसे तर्कों से ये भी स्पष्ट होता है कि किस तरह जिम्मेदारों ने ओवरलोडिंग को इस जिले की परंपरा मान लिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें