जिला आपदा प्रबंधन समिति / नगरीय क्षेत्र में नदी-नालों की वर्षा पूर्व सफाई और रुकावटों को हटाने की कार्रवाई करें

X

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 07:28 AM IST

आलीराजपुर. जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक कलेक्टर सुरभि गुप्ता की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में हुई। बैठक में आगामी वर्षाकाल के दौरान आपदा एवं बचाव संबंधी प्रबंधों को लेकर की जाने वाली तैयारियों की रणनीति पर चर्चा की गई। कलेक्टर गुप्ता ने जल संसाधन, आरईएस विभाग प्रमुखों को निर्देश दिए कि वे तालाबों का निरीक्षण करें एवं आवश्यकता अनुसार सुधार संबंधित कार्य समय सीमा पूर्व पूर्ण कराएं। नगरीय क्षेत्र में नदी-नालों की वर्षा पूर्व सफाई की जाकर जल बहाव की रुकावटों को हटाने की कार्रवाई समय सीमा में की जाए। 

जिले में सभी मार्गों पर वर्षाकाल में आवागमन सुगम रहे इसके लिए पुल-पुलियाओं, रपटों आदि का सुधार कार्य एवं पुल-पुलियाओं पर सुरक्षा संबंधित सूचना बोर्ड अनिवार्य रूप से स्थापित करें। आकाशीय बिजली एवं वर्जपात संबंधित जानकारी एवं बचाव उपायों के लिए व्यापक जागरूकता का प्रसार किया जाए। पीएचई अमला साफ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित होने संबंधित उचित कार्रवाई करें। स्वास्थ्य विभाग वर्षा जनित रोगों की रोकथाम के लिए दवाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करें। पशु चिकित्सा विभाग पशुओं संबंधित दवाओं की व्यवस्था करें। जिला आपूर्ति विभाग खाद्यान्न भंडारण एवं वितरण के लिए समुचित प्रबंधों को तय निर्देशानुसार करें। 

बैठक में निर्देश दिए कि ककराना एवं चिलखदा में राहत शिविर संबंधित तैयारी एवं व्यवस्थाएं समय पूर्व की जाए। जिले में आपदा संबंधित कार्यों की प्रगति की संबंधित अनुभाग के एसडीएम मॉनिटरिंग करें। वर्षाकाल में बचाव और सुरक्षा संबंधित निर्देशों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। बाढ़ आपदा से निपटने के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना करते हुए किसी भी आकस्मिक परिस्थिति से निपटने के लिए व्यापक प्रबंध करें। बैठक में एसपी विपुल श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर सुरेशचंद्र वर्मा, एसडीएम आलीराजपुर विजय कुमार मंडलोई, एसडीएम चंद्रशेखर आजाद नगर, एसडीएम जोबट सुश्री किरण अंजना, सभी तहसीलदार अन्य विभागों के विभाग प्रमुख, राजस्व अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

आपदा प्रबंधन समिति की बैठक लेने आज आएंगे सांसद डामोर
आलीराजपुर | कोरोना संक्रमण के चलते मप्र सरकार द्वारा लॉकडाउन 4 प्रारंभ होने के साथ ही विभिन्न व्यवसाय में छूट दी गई है। जिले में आगामी परिस्थतियों को देखते हुए और क्या प्रबंध किए जा सकते हैं इसके लिए सांसद गुमानसिंह डामोर शनिवार को दोपहर 2 बजे कलेक्टर कार्यालय में पहुंचकर आपदा प्रबंधन समिति की बैठक लेंगे। भाजपा जिला मीडिया प्रभारी हितेंद्र शर्मा ने बताया कि बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष अनीता  चौहान, भाजपा जिलाध्यक्ष वकीलसिंह ठकराला, पूर्व विधायक नागरसिंह चौहान, माधौसिंह डावर, पूर्व जिलाध्यक्ष किशोर शाह, नगर पालिका उपाध्यक्ष मकू परवाल सहित अन्य उपस्थित रहेंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना