पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सौरमंडल:आज पास से बड़ा और स्पष्ट दिखेगा मंगल ग्रह, शनि और गुरु ग्रह की भी धरती से बढ़ रही नजदीकी

आलीराजपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मंगलवार को मंगल पृथ्वी और सूर्य एक सीध में आ रहे हैं। आज शाम के समय जब पश्चिम वेस्ट में सूर्य अस्त हो रहा होगा तो पूर्व ईस्ट में मंगल मार्स उदित हो रहा। इस समय पृथ्वी से नजदीक होने के कारण यह बड़ा एवं स्पष्ट दिखाई दे रहा है।

नेशनल अवॉर्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि इस खगोलीय घटना को मार्स एट अपोजिशन कहा जाता है। सारिका ने बताया कि इस समय मंगल की पृथ्वी से दूरी भी दूरी घटकर लगभग 6 करोड़ 20 लाख किमी (62,070,493 किमी) रह गई है। मंगल और पृथ्वी हर 26 माह बाद एक-दूसरे के पास आ जाते हैं। दोनो ग्रहों के अंडाकार पथ में घूमने के कारण तथा पृथ्वी और मंगल की कक्षा कुछ डिग्री से झुकी होने के कारण इस दूरी का मान घटता-बढ़ता रहता है। पृथ्वी से नजदीकी के कारण मंगल पर अंतरिक्ष अभियान भेजने का सबसे अच्छा समय है इसलिए नासा, यूएई और चीन के अंतरिक्षयान मंगल की यात्रा पर भेजे गए हैं। सौरमंडल के चौथे और पृथ्वी के पड़ोसी ग्रह से मंगलमिलन की घड़ी आ गई है। अगर बादल बाधा न बने तो बिना किसी टेलिस्कोप से इस खगोलीय घटना को खाली आंखों से पूर्व दिशा में देखा जा सकता है।

मंगल की वैज्ञानिक जानकारी
मंगल का एक साल - 687 पृथ्वी के दिन के बराबर
मंगल का एक दिन -24 घंटे 37 मिनट
चंद्रमा की संख्या - 2 फोबोस और डेमियोस
वातावरण - 96% कार्बन डाइआक्साइड व 2% नाईट्रोजन

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें