पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समारोह:जैसा व्यवहार अपने साथ नहीं चाहते हो वैसा दूसरों के साथ भी मत करो : मुनि प्रगल्भसागरजी

बदनावरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुंदकुंद सभागृह में मुनि प्रगल्भ सागरजी के अवतरण दिवस व पिच्छी परिवर्तन समारोह का आयाेजन किया

विश्व में जितने भी धर्म हैं सभी धर्मों का एक ही सार है कि आप जैसा अपने लिए नहीं चाहते वैसा व्यवहार दूसरों के साथ मत करो। हम धर्म की बात सुनते तो हैं परंतु अंगीकार नहीं करते। जब हम धर्म उपदेशों को अंगीकार करना शुरू करेंगे तो इस धरती की फिजा ही बदल जाएगी। यह बात स्थानीय कुंदकुंद सभागृह में मुनि प्रगल्भसागरजी ने दिगंबर जैन समाज द्वारा आयोजित मुनि के अवतरण दिवस व पिच्छी परिवर्तन समारोह में कही।

मुनि ने आगे कहा संघर्ष, समझौता और समाधान यह तीन चीजें हर व्यक्ति के जीवन में लगी रहती है। चाहे कितनी भी विपरीत परिस्थिति हो संघर्ष करो, यदि संघर्ष की ताकत नहीं है तो समझौता करो।

बस समस्या का समाधान हमारे सामने होगा। कार्यक्रम में नगर में विराजित आचार्य मृदुरत्नसागरजी, मुनि मोक्षरत्नसागरजी ने भी प्रवचन दिए। कार्यक्रम के प्रारंभ में संध्या मोदी, देवयानी गोधा एव कृतिका गोधा ने मंगलाचरण प्रस्तुत किया। उज्जैन की अनुज कुमार महिपाल गंगवाल परिवार ने आचार्य के चित्र का अनावरण किया।

दीप प्रज्ज्वलन का लाभ बड़नगर के शास्त्री परिवार, विपिन वेद व बदरवास के संजय जैन को मिला। मुनि के पाद प्रक्षालन का लाभ सुशील कुमार संजय कुमार ललित कुमार गोधा परिवार को मिला। मुनि को शास्त्र भेंट करने का लाभ महेंद्र सुंदेचा, विजय बाफना, अशोक संघवी, नरेन्द्र मोदी पगारिया, पंकज नाहर, ललित तांतेड़, विनोद चौधरी, महेंद्र चौपड़ा को मिला। मुनि संघ का गुणानुवाद पूजन विजय लुहाड़िया परिवार, ओम पाटोदी परिवार, सुशील गोधा परिवार, पवन पाटोदी परिवार, नरेंद्र जैन परिवार, विपिन जैन परिवार, शशांक जैन परिवार ने किया।

पिच्छी व कमंडल भेंट किया

मुनि को पिच्छी (संयम उपकरण) भेंट किया गया। इसका लाभ समाज के पवन पाटोदी, नैवेद्य पाटोदी, शास्त्री परिवार व राजेश जैन रतलाम को मिला। कमंडल भेंट करने का लाभ बीना दीदी काे मिला।

मुनि की पिच्छी प्राप्त करने का लाभ सबसे अधिक नियम लेने वाले सुश्रावक किशन भाई गुर्जर को मिला। सभी ने तालियां बजाकर मुनि के संयम नियम की अनुमोदना की। संचालन बिना दीदी एवं राजेश मोदी ने किया। दिलीप मोदी, विजय लुहाड़िया, सुशील मोदी, रितेश मोदी, सौरभ जैन, रोहन मोदी, चर्चित पाटोदी, ललित गोधा, शतांश जैन, अक्षय जैन, अंकित जैन अखिलेश मोदी, अशोक जैन, राजेश जैन आदि माैजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें