पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फरियादी को वापस लौटाया:कोद सभा में गाइडलाइन टूटी, सीएम पर केस दर्ज कराने कोर्ट में आवेदन, सक्षम न्यायालय में जाने का कहकर लौटाया

बदनावर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो

बदनावर उप चुनाव काे लेकर 26 सितंबर को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चाैहान कोद के कोटेश्वर में सभा करने आए थे। जहां 10 हजार से अधिक लोग एकत्र हुए थे। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 100 व्यक्ति से ज्यादा किसी भी कार्यक्रम में एकत्रित नहीं हो सकते।

केंद्र सरकार की गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर जेएमएफसी न्यायालय बदनावर में रजा मोहम्मद पिता मुंशी खां नि. इमलीपुरा बदनावर ने आवेदन प्रस्तुत किया था। इसमें सीएम शिवराजसिंह चाैहान, कलेक्टर आलोककुमार सिंह, एसपी आदित्यप्रताप सिंह, कानवन थाना प्रभारी केएस गेहलोत, बदनावर एसडीओपी देवेंद्रकुमार यादव, एसडीएम नेहा साहू के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की थी। सभी के खिलाफ आरोप हैं कि केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन नहीं करते हुए आदेश का उल्लंघन किया।

सभी ने जिम्मेदार पद पर होने के बावजूद मौके पर भीड़ एकत्रित नहीं होने के लिए कोई प्रयास नहीं किए। जबकि कलेक्टर ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए धारा 144 भी लगाई है। किंतु इसका पालन नहीं किया। सभा के पूर्व किसी राजनीतिक व्यक्ति द्वारा किसी भी कार्यालय से इसकी अनुमति भी नहीं ली। सभी के खिलाफ आपदा कानून नियंत्रण के तहत प्रकरण दर्ज करने की मांग की थी।

भाेपाल में गठित विशेष न्यायालय काे कार्रवाई का अधिकार मामले में न्यायिक मजिस्ट्रेट शिवानी सैनी ने बताया कि फरियादी रजा मोहम्मद ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चाैहान व अफसराें के खिलाफ धारा 166, 269, 188 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के अंतर्गत प्रस्तुत किया। किंतु उच्च न्यायालय जबलपुर के अनुसार विधायक एवं सांसद के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई का अधिकार भोपाल में गठित विशेष न्यायालय को प्राप्त है। प्रावधान अनुसार यह परिवाद सक्षम न्यायालय के समक्ष प्रस्तुति के लिए फरियादी को वापस लौटाया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें