पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आदेश:माेगिया समाजजन को अजजा के प्रमाण पत्र जारी करने और संवैधानिक लाभ दिलाने के आदेश जारी किए जाएं

बदनावर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाइक रैली निकाल सीएम के नाम दिया ज्ञापन, 29 गांव में निवासरत समाजजन 15 सालाें से कर रहे मांग

मोगिया समाज ने अजजा जाति प्रमाण पत्र जारी कर संवैधानिक लाभ देने की मांग को लेकर बाइक रैली निकालकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन नायब तहसीलदार जितेंद्र सिंह तोमर को दिया। इसमें बताया मोगिया समाज को अजजा के प्रमाण पत्र जारी नहीं किए जा रहे हैं। तहसील में मोगिया समाज के 29 गांव होकर इस जाति के लोग पीढियों से निवास कर रहे हैं। मोगिया अजजा के प्रमाण पत्र कभी जारी किए जाते हैं तो कभी बंद कर दिए जाते हैं जबकि मोगिया जाति को अजजा में संपूर्ण मप्र में भारतीय संविधान के अनुच्छेद 342 के अधीन अधिसूचित संशोधन 1976 की सूची में अनुक्रमांक 16 पर मान्य कर संवैधानिक लाभ दिए जा रहे हैं।

समाजजन ने बताया मुख्यमंत्री ने भी सन 2018 में कोद आगमन पर मंच से कहा था कि मोगिया समाज अजजा वर्ग में शामिल हैं और रहेंगे लेकिन बदनावर में समाज यह लड़ाई गत 15 सालों से लड़ रहा है।

उच्च न्यायालय की युगल खंडपीठ ने भी समाज को अजजा वर्ग में मान्य किया है। लेकिन आज भी अधिकारों के लिए संघर्ष कर रहा। मप्र के गजट नोटिफिकेशन में भी मोगिया समाज को अजजा वर्ग में शामिल माना है। सरपंच शंकरलाल ढाबी की चार संतान हाेकर तीन बच्चों के अजजा में प्रमाण पत्र जारी हो चुके हैं लेकिन चाैथी बालिका किरण आज भी प्रमाण पत्र के लिए कार्यालय के चक्कर काट रही। सुरेश राठौड़, शंकरलाल ढाबी, हेमराज पंवार, अमरसिंह चाैहान, बलराम भाटी, गजेंद्र सोलंकी, महेश ढाबी, जीवन ढाबी, सुरेशचंद्र डाबी, लालसिंह ढाबी, दिनेश ढाबी, प्रेमसिंह ढाबी, जीवन ढाबी सहित बड़ी संख्या में समाजजन हाथ में तिरंगा झंडा लिए खड़े थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें