पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रिपोर्ट:दत्तीगांव के भेसोला में लोगों को नहीं मिलता शुद्घ पानी तो पटेल के कानवन में बारिश में डूब जाता है बस स्टैंड

बदनावरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भाजपा-कांग्रेस प्रत्याशी के गांव पहुंचा भास्कर
  • प्रचार में दावे लाख, अपने गांव के ही नहीं सुधर रहे हालात

बदनावर उपचुनाव में विकास के दावे धरातल से पूरी तरह से गायब हैं। न वादे हैं और न इरादे हैं, बस आरोप-प्रत्यारोप के भरोसे पूरा चुनाव लड़ा जा रहा है। बड़ी बात तो यह है कि एक साल पहले विधानसभा में जिन 100 सड़कों के लिए कांग्रेस ने भूमिपूजन किया था, अब भाजपा ने उन्हीं सड़कों के लिए दोबारा भूमिपूजन कर दिया है। भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशी जहां से वोटर हैं, भास्कर ने उन्हीं के गृह गांव जाकर स्थिति जानी तो पता चला कि विकास के बड़े-बड़े दावों के बीच ग्रामीण अब भी मूलभूत सुविधाओं के लिए दो-चार हो रहे हैं। पढ़े भास्कर की ग्राउंड रिपोर्ट।

भाजपा सरकार में दोबारा कर दिए भूमिपूजन

कांग्रेस मंडलम अध्यक्ष बदनावर कैलाश गुप्ता का कहना है कि 2018 से 2020 तक कांग्रेस ने 100 से अधिक सड़कों की स्वीकृति करवा कर भूमि पूजन किया गया था। लेकिन निर्माण कार्य शुरू होने के पहले ही सरकार गिरा दी गई। भाजपा सरकार में इन्हीं सड़कों का दोबारा भूमि पूजन कर दिया गया।

भेसोला : बगैर फिल्टर सप्लाई होता है पानी

बदनावर विधानसभा के पश्चिम में 20 किमी दूर स्थित भेसोला से वर्तमान भाजपा प्रत्याशी राजवर्धनसिंह दत्तीगांव अपना वोट डालते हैं। गांव की स्थिति यह है कि यहां दो कुओं से गांव में पानी सप्लाय किया जाता है। बागेड़ी नदी में लगे बोरवेल का पानी पाइप लाइन से गांव में बनी टंकी में पानी आता हैं।

जब गर्मी में बागेड़ी के बोरवेल का पानी खत्म हो जाता है तो अंबापाड़ा तालाब में लगे बोरवेल से गिनोरा तिराहे पर स्थित कुएं में डालते हैं। गिनोरा तिराहे के कुंए से बगैर फिल्टर किया पानी सप्लाय होता है। आदिवासी मोहल्ले के कैलाश गामड़ का कहना है कि यहां कई महीनों पहले पाइप लाइन का भूमिपूजन किया गया था, लेकिन अभी तक लाइन नहीं डली। दूर-दराज से पानी लाते हैं।

कार्यकर्ताओं की मांग पर स्वीकृत किए हैं

भाजपा ग्रामीण मंडल अध्यक्ष गजेंद्रसिंह डोडिया का कहना है कि कांग्रेस का कहना गलत है 100 से अधिक रोड भाजपा की शिवराज सरकार द्वारा कार्यकर्ताओं की मांग पर स्वीकृत किए गए हैं।

कानवन : बस स्टैंड पर भरता है 8 फीट पानी

बदनावर विस के मध्य भाग में स्थित गांव कानवन कांग्रेस प्रत्याशी कमलसिंह पटेल का गृह गांव है। यहां सबसे बड़ी समस्या बारिश में आती है। गांगी नदी का उफान बस स्टैंड क्षेत्र को पूरी तरह से डूबोकर रख देता है।

सरजू बाई का कहना है कि 8 फीट तक पानी भर जाता है। बरसों से समस्या का हल नहीं हो पाया। गांगी नदी का कभी गहरीकरण नहीं हुआ, इससे नदी उथली हो गई है। दूसरी ओर 21 दिसंबर 19 में बड़े जोर-शोर से यहां हनुमान मंदिर के पास 29 लाख 60 हजार रुपए की लागत से बनने वाली आदर्श गोशाला का भूमिपूजन किया गया था। लेकिन गोशाला का निर्माण हुआ ही नहीं।

ये हैं वे काम जो अभी तक पूरे नहीं हुए

  • 12 करोड़ की बलवंती नदी जीर्णोद्धार की डीपीआर पर अब तक अमल नहीं।
  • सोनी काॅलोनी में सीसी रोड 5.27 लाख।
  • 100 करोड़ की लागत से वार्ड 7 में हब एंड रोल माॅडल बस स्टैंड पर बनाना था।
  • वार्ड तीन में नाली निर्माण 34.3 लाख।
  • वार्ड 12, 13, 14, 15 में सीसी रोड 68 लाख 32 हजार की लागत से होना था।
  • बदनावर में अंडर ग्राउंड ड्रेनेज लाइन का भूमिपूजन 9 लाख रुपए की लागत से नंवबर 19 में हुआ था, काम अब तक शुरू नहीं हुआ।
  • दौलतपुरा में 2018 के चुनाव में मांगलिक भवन बनाने का वादा भी अब तक पूरा नहीं हुआ गडोलिया बस्ती में सीमेंटेड रोड बनाने का वादा भी अब तक पूरा नहीं हुआ।
  • 3 करोड़ 81 लाख की लागत से नागदा से चिडावत मार्ग 2008 व 2020
  • फोरलेन पीथाकुई से काछीबडौदा मार्ग 16 करोड़ 48 लाख का 2013 से अधूरा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें