पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:कथा सुनने से हर व्यक्ति परमात्मा तक पहुंच सकता है : महेश गुरुजी

बागलीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बागली के जबरेश्वर महादेव मंदिर में चल रही भागवत कथा

सत्य एक ऐसा तत्व है जो संसार के हर प्राणी को प्रिय है। फिर चाहे वह किसी भी धर्म या जाति से संबंध रखता हो। इसलिए भागवत श्रवण करके हर धर्म का व्यक्ति परमात्मा तक पहुंच सकता है। इसलिए व्यास भगवन ने भागवत के प्रारंभ में वंदना करते समय किसी भी देवता का नाम न लेकर सत्य का ध्यान किया।

ये बातें नगर के जबरेश्वर महादेव मंदिर परिसर में चल रही भागवत कथा के दूसरे दिन शनिवार काे उज्जैन से पधारे संत महेश गुरुजी ने कही। गुरुजी ने आगे कहा कि पांडवों की माता कुंती द्वारा स्तुति बड़ी सुंदर ढंग से की गई है। कुंती भगवान से दुख मांगती है।

भगवान ने पूछा आप हमसे दुख क्यों मांग रही हैं तो कुंती ने अपने जवाब में कहा कि दुख में आपकी याद ज्यादा आती है और सुख में व्यक्ति भगवान को भूल जाता है। कुंती कहती है कि दुख में पल-पल भगवान की याद आती है और मैं आपको हर पल याद करना चाहती हूं।

गोपाल ठाकुर ने बताया कि कथा श्रवण करने के लिए हाटपिपल्या तहसील के कई गांवाें से भी भक्तजन बड़ी संख्या में आ रहे हैं। कथा के विश्राम पर व्यासपीठ की आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। कथा प्रतिदिन दोपहर 1 से शाम 4 बजे तक चल रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें