पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

यात्रियों को राहत:मेमू ट्रेन में आज से शुरू होगी मंथली पास की सुविधा

बामनिया12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
3 सितंबर को भास्कर में प्रकाशित खबर। - Dainik Bhaskar
3 सितंबर को भास्कर में प्रकाशित खबर।
  • भास्कर ने उठाया था मुद्दा, रेलवे ने जारी किए मंडल की अनारक्षित ट्रेनों में सुविधा शुरू करने के आदेश

दाहोद-रतलाम-उज्जैन मेमू ट्रेन में बुधवार से एमएसटी टिकट की सुविधा मिलने लगेगी। इससे विद्यार्थियों व क्षेत्रवासियों को फायदा मिलेगा। विद्यार्थियों, दैनिक यात्रियों व क्षेत्रवासियों के समस्या और मांगों को देखते हुए रेलवे ने 15 सितंबर से मंडल की अनारक्षित रेलों में यह सुविधा आरंभ किए जाने का आदेश दिया है।

गौरतलब है कि दैनिक भास्कर ने भी 3 सितंबर के अंक में विद्यार्थियों व दैनिक यात्रियों की इस मांग को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। रतलाम रेल मंडल ने इस बारे में रेल मुख्यालय मुंबई को प्रस्ताव भेजा था, जिसकी स्वीकृति आने पर यह सुविधा आरंभ की जा रही है।

दाहोद, रतलाम, नागदा, उज्जैन रेलखंड पर एमएसटी के जरिए बड़ी संख्या में यात्री रेल सुविधा प्राप्त करते रहे हैं। कोरोना काल में यह सुविधा बंद हो गई थी। रेलवे द्वारा पुनः अनारक्षित टिकट के साथ रेल यात्रा सुविधा मेमू ट्रेन में आरंभ की गई है, जिसमें दाहोद से रतलाम, नागदा व उज्जैन तक प्रतिदिन बड़ी संख्या में दैनिक यात्री रेल यात्रा करते हैं।

साथ ही अब विद्यार्थी वर्ग भी शिक्षा के लिए अपने गंतव्य से इस रेल का प्रमुखता से उपयोग कर सकेंगे। प्रतिदिन यात्रा करने वाले यात्रियों को एमएसटी टिकिट आरंभ हो जाने सुविधा मिलने लगेगी। जिसमें उनके समय की भी बचत होने लगेगी।

15 से शुरू कर रहे हैं सुविधा

मांग को देखते हुए मंडल की ओर से मुख्यालय प्रस्ताव भेजा गया था। 15 सितंबर से रतलाम मंडल की अनारक्षित रेलों में एमएमटी टिकिट की सुविधा आरंभ की जा रही है।
- विनीत गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक, रतलाम

इसलिए जरूरी थी सुविधा
स्कूल एवं कॉलेज खुलने के साथ ही अब ग्रामीण क्षेत्रों से विद्यार्थी वर्ग शहरी क्षेत्र में पढ़ने के लिए प्रतिदिन रेल से आना जाना कर रहे हैं। विद्यार्थियों व दैनिक यात्रा करने वालों के समक्ष सीजन टिकट सुविधा नहीं होने से प्रतिदिन अतिरिक्त समय खर्च कर प्रतिदिन टिकट लेने की समस्या बनी हुई थी। ऐसे में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। लोग पहले की ही तरह एमसीटी सुविधा की मांग कर रहे थे। अब सुविधा मिलने से यात्रा सुविधा जनक होगी। इससे लोगों में हर्ष है।

खबरें और भी हैं...