पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:उज्जैन के मिलेंगे 3 टिकट, रतलाम और नागदा से बदल सकती है सीट

बामनिया5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 11 महीने बाद 27 से शुरू होगी दाहोद-उज्जैन मेमू ट्रेन
  • आरक्षित टिकट ही मिलेगा, समय और ट्रेन के नंबर में किया बदलाव

दाहोद-उज्जैन के बीच चलने वाली मेमू ट्रेन 27 फरवरी से फिर पटरी पर दौड़ेगी। करीब 11 माह बाद ट्रेन समय में मामूली बदलाव के साथ प्रतिदिन चलेगी। ट्रेन तीन नंबरों के साथ आरक्षित श्रेणी में चलेगी। रिजर्वेशन के बाद उन्हें दाहोद से उज्जैन तक की यात्रा के लिए टिकट भी तीन ही मिलेंगे।

दाहोद से रतलाम, रतलाम से नागदा एवं नागदा से उज्जैन के रूप में प्रत्यक्षतः एक ही दिखने वाली यह ट्रेन तीन अलग-अलग नंबर के साथ शुरू की जा रही है। तीन नंबरों के साथ चलने वाली इस ट्रेन में दाहोद से उज्जैन तक की सीधे यात्रा करने के लिए अब यात्रियों को तीन आरक्षित टिकिट लेकर चलना होगा। संभव होने पर अन्य कोच में सीट मिलने पर कोच बदलना भी पड़ सकता है।

मान लीजिए आपको मेमू ट्रेन में मेघनगर या बामनिया से उज्जैन जाना है तो आपको रिजर्वेशन के बाद तीन टिकट दिए जाएंगे। पहला मेघनगर से रतलाम, दूसरा रतलाम से नागदा और तीसरा नागदा से उज्जैन का रहेगा। जरूरी नहीं कि तीनों टिकट में कोच और सीट नंबर एक ही हो। नंबर बदलने पर आपको कोच और सीट भी बदलना पड़ेगी। अगर सीट नंबर या कोच बदला तो यात्रियों को परेशानी आना तय है।

ये रहेगा ट्रेन का नया समय : ट्रेन दाहोद से शाम 5 बजकर 25 मिनट पर चलेगी। जाे शाम 5.42 बजे मेघनगर पहुंचेगी। शाम 6.35 बजे बामनिया, 7.40 बजे रतलाम, 8.45 बजे नागदा और रात 10.20 बजे उज्जैन पहुंचेगी। इसी तरह उज्जैन से प्रातः 5 बजकर 30 मिनट पर चलकर, 6.55 बजे नागदा पहुंचेगी। सुबह 8.10 बजे रतलाम, 9.15 बजे बामनिया, 10.03 बजे मेघनगर और 10.45 बजे दाहोद पहुंचेगी ।

22 मार्च से बंद थी ट्रेन : कोरोनाकाल में 22 मार्च 2020 से इस ट्रेन को बंद कर दिया गया था। जिसे चालू करने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। 27 फरवरी को दाहोद से रतलाम, नागदा होते हुए उज्जैन के लिए शुरू होगी। 28 फरवरी से ट्रेन उज्जैन से चलकर नागदा, रतलाम होते हुए दाहोद पहुंचेगी।

रिजर्वेशन के तीन फॉर्म भरना होंगे

उज्जैन तक जाने के लिए यात्री को रिजर्वेशन के तीन फॉर्म भरना होंगे। इसके बाद उसे टिकट भी तीन दिए जाएंगे। यदि तीन टिकट में पृथक कोच के साथ आरक्षण सीट मिलती है तो यात्री को जहां सीट मिली है उस कोच में बैठना होगा।

-जितेंद्र सिंह देवड़ा, स्टेशन अधीक्षक, बामनिया

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें