पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भजिया उत्सव:गिलकी के भजिए बनाकर लाेगाें काे खिलाए, गले मिलकर एक-दूसरे को दी दशहरे की शुभकामना

चापड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चापड़ा में वर्षाें पुरानी परंपरा आज भी जारी
  • जनसहयाेग से बनाए एक क्विंटल से अधिक भजिए

देशभर में जहां दशहरा पर्व पर रावण दहन के साथ दशहरा मिलन होता है वहीं चापड़ा में गिलकी के भजिए खाने की वर्षों पुरानी परंपरा आज भी जारी है। दशहरे पर साेमवार काे अंबे माता मंदिर परिसर चापड़ा चौराहे पर नवदुर्गा उत्सव समिति के तत्वावधान में भजिया उत्सव मनाया गया। रावण दहन के बाद मंदिर प्रांगण में पूरे गांव का एक ही जगह पर दशहरा मिलन समारोह हुआ।

दशहरा मिलन के साथ ही समिति की ओर से जनसहयोग से एक क्विंटल से अधिक के भजिए बनाकर ग्रामीणों में वितरित किए गए। रात आठ बजे से शुरू हुआ भजिया उत्सव रात 10.30 बजे तक चलता रहा। भजिया उत्सव में चापड़ा, श्यामनगर, अमरपुरा सहित कई गांव के लोग शामिल हुए। एक ओर जहां भजिया उत्सव का आयोजन चल रहा था, वहीं बालिकाओं द्वारा गरबे की प्रस्तुति दी जा रही थी।

भजिया उत्सव में 20 किलो गिलकी, 50 किलो प्याज, 35 किलो बेसन व हरी मिर्ची आदि का उपयोग किया गया था। भजिया उत्सव में गांव के सभी समुदाय के लोगों ने एक साथ बैठकर भजिया उत्सव का आनंद लिया। गांव के अधिकतर लोग दशहरा मिलन के लिए चापड़ा चौराहे पर एकत्रित हाेते हैं और एक-दूसरे से गले मिलकर दशहरे की शुभकामनाएं देते हैं। इसके बाद भजिए का लुफ्त लेते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें