जागरुकता अभियान / देश-विदेश में कार्यरत प्रतिभाएं कलाेता समाजजन का फेसबुक से कर रही मार्गदर्शन

X

  • कलोता विचार मंच ने मंच देकर समाज से परिचय करा उनके विचारों को पहुंचाने का बीड़ा उठाया

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 07:47 AM IST

देपालपुर. लॉकडाउन के चलते क्षत्रिय कलोता समाज की सामाजिक संस्था कलोता विचार मंच ने इस समय के उपयोग का बीड़ा उठाया है। मंच के सदस्याें ने मेरा समाज मेरा अभिमान कार्यक्रम फेसबुक के माध्यम से चलाकर समाज की देश-विदेश में फैली प्रतिभाओं का मार्गदर्शन समाज को दिलाने का प्रयास किया है। भले ही वह समाज का प्रतिभावान सदस्य रशिया में एमबीबीएस स्टूडेंट हो, देश की सीमा पर तैनात फौजी हो, सुरक्षा व्यवस्था में लगे हुए डीएसपी, इंस्पेक्टर, जवान या वकील या कोरोना से लड़ रहे डॉक्टर या इंजीनियर या कृषि क्षेत्र में उन्नत कृषक इन सबको कलोता विचार मंच ने एक मंच देकर समाज से परिचय करा उनके विचारों को समाज तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया है।  

मंच के प्रमुख व सीमा शुल्क अधीक्षक कमलसिंह डाबी ने बताया समाज के उच्चशिक्षित उन्नत कृषक राकेश खेर हातोद, नंदू सोलंकी सेमदा और विकास केलवा नराणा के प्रयासों से संचालित यह एक ऐसी संस्था है, जिसके द्वारा विगत कई वर्षों से समाज को एक सूत्र में पिरोने का कार्य किया जा रहा है।

कोरोना महामारी के तहत लॉकडाउन का पालन कर समाज प्रतिभाओं ने देश-विदेश के विभिन्न शहरों में अपने-अपने घरों में बैठकर मंच के माध्यम से समाजबंधुओं को अपनी सफलता और संघर्ष से ऊंचे मुकाम तक पहुंचने की कहानी बताई। इससे देवास, उज्जैन, रतलाम, धार, नसरुल्लागंज, खातेगांव, सांवेर, देपालपुर, इंदौर आदि जगहों पर फैले क्षत्रिय कलोता समाज के युवाओं व आम समाजजन को उनके अनुभवों से प्रेरणा मिल रही है। 

मंच द्वारा विभिन्न विभागों में कार्यरत सरकारी, गैर सरकारी संस्थाओं में समाज के व्यक्तियों, वरिष्ठों, समाजसेवकों को फेसबुक के माध्यम से लाइव कर उनके विचार और अनुभव से समाज को अवगत कराने का अनूठा कार्य किया जा रहा है। साथ ही समाज में व्याप्त प्रथाएं जिनमें परिवर्तन किया जा सकता है व समाज हित के निर्णय लेने के लिए प्रेरित किया गया व कॅरियर मार्गदर्शन व रोजगार के लिए वक्ताओं ने अमूल्य सलाह-मशविरा दिया। समाज की गौरवशाली संस्थाएं ओंकारेश्वर धर्मशाला, देवास छात्रावास, कलोता विद्यापीठ जलोदिया पंथ, राधाकृष्ण मंदिर उज्जैन जैसी सभी संस्थाओं के संबंधितों से समाज को उनकी वर्तमान और भावी योजनाओं से लाइव अवगत कराया गया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना