पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:गेहूं बेचने वाले किसानाें काे डेढ़ महीने से नहीं मिल रहा भुगतान

देपालपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकारी खरीदी केंद्रों पर गेहूं बेचने वाले किसान भुगतान के लिए बैंकों में चक्कर लगाने को मजबूर हैं। कई किसान तो ऐसे हैं, जिन्हें डेढ़ महीने बाद भी गेहूं का भुगतान नहीं मिला है, इससे किसानों में राेष है। नगर के बैकों में दर्जनों किसान भुगतान की उम्मीद में घंटों प्रतीक्षा करते रहते हैं, लेकिन नाउम्मीद होकर घर लौट जाते हैं। तहसील क्षेत्र में 42 केंद्रों पर किसानों से सरकारी रेट पर गेहूं खरीदने के लिए प्रशासन ने गेहूं खरीद केंद्र स्थापित किए थे। क्रय केंद्रों पर किसानों का गेहूं 1925 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदा गया था। गेहूं बेचे किसानों को डेढ़ माह से भी अधिक समय बीत चुका है, पर उन्हें अभी तक अपनी फसल का पैसा प्राप्त नहीं हो सका है।

किसान भुगतान के लिए रोजाना बैंक के चक्कर लगा रहे हैं। बैंकाें में सरकार द्वारा पैसा नहीं भेजे जाने से किसानों को उनका भुगतान नहीं मिल पा रहा है। इससे किसानों में राेष है। सहकारी बैंक में गेहूं का भुगतान लेने पहुंचे किसान जितेंद्र पिता सज्जन सिंह  ने बताया गेहूं को बेचे हुए डेढ़ माह का समय हो चुका है।

उन्होंने बताया 22 मई को 252 क्विंटल गेहूं चार लाख 81 हजार कीमत का सेवा सहकारी संस्था चांदेर में तुलवाया था पर आज तक भी पैसा नहीं मिला है। उन्होंने ने बताया फसल का भुगतान न मिलने के कारण उनके आवश्यक कार्य रूके पड़े हैं।
गेहूं वेअर हाउस भेज रहे हैं
एसडीएम प्रतुल सिन्हा ने कहा भुगतान संबंधी प्रक्रिया जारी है। वेअर हाउस में गेहूं भेजे जा रहे हैं। इसके बाद बिल जनरेट होकर पेमेंट होगा। यह व्यवस्था मार्कफेड द्वारा की जाती है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें