पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Dewas
  • 154 Crores Approved, Tender Is Also Taken, After That Traffic Survey Is Being Done To Find Out Whether It Is Appropriate To Make Flyover

नगर निगम करवा रहा ट्रैफिक सर्वे:154 कराेड़ मंजूर, टेंडर भी हाे गए, उसके बाद ट्रैफिक सर्वे से पता किया जा रहा कि फ्लायअाेवर बनाना उचित है या नहीं

देवासएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंजूरी लाने वाले पूर्व पीडब्ल्यूडी मंत्री सज्जन वर्मा बाेले- जनता की सुविधा के लिए मंजूरी दिलाई थी, अब भाजपा जैसा उचित समझे
Advertisement
Advertisement

भाेपाल चाैराहे से इंदिरा गांधी चाैराहे तक 154 कराेड़ रुपए का फ्लायओवर पिछले साल मंजूर हाे गया था, इसके टेंडर भी हाे गए हैं। इतना सब हाेने के बाद एक ट्रैफिक सर्वे करवा कर यह देखा जा रहा है कि फ्लायओवर बनाया  जाना उचित है या नहीं। फ्लायओवर बनाने का काम सेतु निगम के पास है लेकिन ट्रैफिक सर्वे देवास नगर निगम से करवाया जा रहा है। दरअसल पिछले साल कांग्रेस सरकार में तत्कालीन पीडब्ल्यूडी मंत्री सज्जन वर्मा ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी काे प्रस्ताव देकर शहर के बीच से निकले एबी राेड पर देवास बायपास के मक्सी चाैराहे से भाेपाल चाैराहे तक सीमेंटेड अाैर यहां से जिला न्यायालय तक सड़क चाैड़ीकरण के 86 कराेड़ और भाेपाल चाैराहे से इंदिरा गांधी चाैराहे तक 154 करोड़ रुपए का फ्लायओवर मंजूर करवाया था। सिक्सलेन की टेंडर प्रक्रिया ताे यूटिलिटी शिफ्टिंग के 10 कराेड़ के इंतजार में अटकी है लेकिन फ्लायओवर के टेंडर डल चुके हैं, केवल फाइनेंशियल बिड ही खुलना बाकी है।

शहर के व्यापारियों ने जताई थी आपत्ति  

शहर के कुछ व्यापारियाें ने फ्लायओवर बनने से व्यापार-व्यवसाय खत्म हाेने की आशंका जनप्रतिनिधियाें के सामने जताई थी। यही कारण है कि मंजूरी हाेने के बाद भाेपाल चाैराहे से इंदिरा गांधी चाैराहे तक का ट्रैफिक सर्वे करवाया जा रहा है, इसमें यह देखा जा रहा है कि कितना ट्रैफिक फ्लायअाेवर पर जा सकता है, कितना नीचे से निकलेगा, फ्लायओवर बनाया जाना उचित है या नहीं। अगले सप्ताह इसे लेकर देवास विधायक गायत्रीराजे पवार दाेनाें प्राेजेक्ट से जुड़े अधिकारियाें की समीक्षा बैठक भी बुलाने वाली हैं। 

4 तरह से करवाया जा रहा है ट्रैफिक सर्वे
ओरिजिन डेस्टीनेशन सर्वे : इसमें भाेपाल, इंदाैर और उज्जैन की ओर से एबी राेड पर भाेपाल चाैराहे से इंदिरा गांधी चाैराहे के बीच गुजरने वाले वाहन चालकाें से यह पूछा जा रहा है कि वे कहां से अा रहे हैं अाैर कहां जाएंगे। उनका चलने का स्थान और गंतव्य पता किया जा रहा है। इससे पता लगेगा कितने वाहन राेज फ्लायअाेवर पर चढ़ेंगे। 
टर्निंग मूवमेंट काउंट : इसमें प्रमुख चाैराहाें पर वाहनाें की संख्या ली जा रही है कि कितने वाहन किस दिशा में टर्न हुए। 
क्लासिफाइड ट्रैफिक वाल्यूम काउंट : इसमें देखा जा रहा है कि कितनी कार, कितने बड़े, कितने छाेटे कमर्शियल व्हीकल गुजर रहे हैं।  
टाेपाेग्राफिकल सर्वे : इसमें यह देखा जा रहा है सड़क के आसपास जगह कितनी खाली है, कितना स्लाेब कितना है। 

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर करवा रहे सर्वे 
फ्लायओवर और सिक्सलेन बनने हैं, उसे लेकर ट्रैफिक सर्वे करने के निर्देश पीडब्ल्यूडी काे दिए गए थे। उनके पास इसके लिए अलग से फंड की व्यवस्था नहीं थी। हमें वरिष्ठ अधिकारियाें के निर्देश मिले ताे सर्वे करवा रहे हैं। 
विशालसिंह चाैहान, निगमायुक्त देवास 

डिटेल ड्राइंग के लिए सर्वे जरूरी
विधायक महाेदया ने एक बैठक बुलाई है, उसकी तैयारी के लिहाज से सर्वे चल रहा हाेगा। ब्रिज बनता है ताे उसकी डिटेल्ड ड्राइंग के लिए ऐसे सर्वे की आवश्यकता हाेती है।
चंद्रमाैली शुक्ला, कलेक्टर देवास  

विधायक बोलीं-जनता काे बेहतर से बेहतर सुविधा देंगे 
यह देखने के लिए ट्रैफिक सर्वे कराया जा रहा है कि अाम समस्याअाें काे ध्यान में रखा गया है या नहीं। अगले सप्ताह समीक्षा के लिए बैठक भी रखी है। हमने 2 साल पहले एबी राेड के चाैड़ीकरण व साैंदर्यीकरण का ही प्रस्ताव दिया था। सज्जन भाई ने फ्लायअाेवर भी शामिल किया। अच्छी बात है। सर्वे में पाया गया कि सारी चीजाें का ध्यान रखा गया है ताे हम पिछली सरकार के प्राेजेक्ट काे ही अागे बढ़ाएंगे। कुछ गलती है ताे सुधार करवाएंगे अाैर देवास की जनता काे बेहतर से बेहतर सुविधा देंगे। 
गायत्रीराजे पवार, विधायक देवास

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement