पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नए नियम:मैरिज गार्डन में 25% जगह पार्किंग के लिए जरूरी, एबी राेड पर नहीं हाे रहा पालन

देवास3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मैरिज गार्डनों के आसपास साफ सफाई भी नहीं।
  • नगरीय प्रशासन ने नियमाें में सुधार कर अधिसूचना की जारी, मैरिज गार्डनाें काे 3 महीने में कराना हाेगा रजिस्ट्रेशन

मैरिज गार्डनाें के लिए नए नियम लागू हाे गए हैं। इनके तहत मैरिज गार्डनाें में 25 प्रतिशत की जगह पार्किंग के लिए आरक्षित हाेना जरूरी है। साथ ही मैरिज गार्डन ऐसी जगह हाे, जहां से 100 मीटर के दायरे में स्कूल, काॅलेज या अस्पताल नहीं हाे। ऐसे तमाम नियमाें के साथ मैरिज गार्डनाें काे अब नए सिरे से आने वाले तीन माह में रजिस्ट्रेशन करवाना हाेगा। नियमाें के दायरे में नहीं आने पर मैरिज गार्डन अवैध माने जाएंगे।

शहर के एबी राेड पर स्थित मैरिज गार्डनाें की भास्कर ने स्थिति देखी, रियलिटी चेक में यह सामने आया है कि एबी राेड के आसपास स्थित 15 से ज्यादा मैरिज गार्डन ऐसे हैं, जहां पर नए नियमाें का पालन नहीं हाे रहा है। ऐसे में आने वाले तीन माह में इन मैरिज गार्डनाें में सुधार नहीं हुुआ ताे कई गार्डन अवैध घाेषित हाे सकते हैं।

शहर में स्थिति यह है कि ज्यादातर मैरिज गार्डन सड़क के किनारे हैं। वाहनाें के पार्किंग की काेई व्यवस्था नहीं है। शादी समाराेहाें के दाैरान वाहनाें काे सड़क किनारे पार्क किया जाता है, आयाेजनाें के समय जाम की स्थिति बनती है। वहीं कुछ गार्डनाें के पास पार्किंग की जगह ताे है, लेकिन 25 प्रतिशत से कम है। कुछ गार्डन ऐसे स्थानाें पर स्थित हैं, जिनके आसपास स्कूल संचालित हैं। सबसे ज्यादा खराब स्थिति एबी राेड पर स्थित ज्यादातर मैरिज गार्डनाें की है, इन गार्डनाें के आसपास साफ सफाई का भी ख्याल नहीं रखा जा रहा है। अब नए नियम लागू हाेने के बाद इन मैरिज गार्डनाें के सामने संकट मंडराने लगा है।

100 मीटर के दायरे में तीन स्कूल, पार्किंग के लिए जगह भी नहीं
भास्कर ने शहर के 15 से ज्यादा मैरिज गार्डनाें की स्थिति माैके पर जाकर देखी। सामने यह आया कि महावीर नगर में एक मैरिज गार्डन स्थित है, गार्डन के आसपास कचरे के ढेर लगे हैं। इसी गार्डन के सामने एक स्कूल है। थाेड़े से आगे चलकर एक सरकारी स्कूल संचालित है। इस गार्डन के 100 मीटर के दायरे में तीन स्कूल संचालित हाे रहे हैं। इससे आगे बालगढ़ राेड एक मैरिज गार्डन संचालित है, जहां पर पार्किंग के लिए जगह आरक्षित नहीं है।

उससे आगे विकास नगर चाैराहे पर सड़क किनारे एक गार्डन संचालित है, यहां पार्किंग की जगह 25 प्रतिशत से कम है। आगे के चाैराहे पर अग्रवाल नगर के पास दाे गार्डन संचालित हैं। इनमें से एक गार्डन में जब शादी समाराेह आयाेजित हाेते हैं तब सड़क किनारे वाहन पार्क हाेते हैं, इस दाैरान यहां जाम की स्थिति बन जाती है। इसके अगले चाैराहे पर कैलादेवी चाैराहे से आगे सड़क से कुछ दूरी पर एक और मैरिज गार्डन है, यहां भी पार्किंग के लिए जगह नहीं है।

ये हैं नए नियम
आने वाले तीन माह में मैरिज गार्डन काे निकाय में रजिस्ट्रेशन करना हाेगा। इसके तहत पार्किंग, साफ-सफाई, सुरक्षा, अग्निशमन, क्षमता अादि की जानकारी देना हाेगी। हर तीन साल में रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण करना हाेगा। नियमाें का उल्लंघन करने पर 10 हजार का जुर्माना लगेगा। गार्डन में रात दस से सुबह 8 बजे तक ध्वनि विस्तारक यंत्राें के उपयाेग पर भी प्रतिबंध रहेगा।

ये हैं नए नियम
आने वाले तीन माह में मैरिज गार्डन काे निकाय में रजिस्ट्रेशन करना हाेगा। इसके तहत पार्किंग, साफ-सफाई, सुरक्षा, अग्निशमन, क्षमता आदि की जानकारी देना हाेगी। हर तीन साल में रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण करना हाेगा। नियमाें का उल्लंघन करने पर 10 हजार का जुर्माना लगेगा। गार्डन में रात दस से सुबह 8 बजे तक ध्वनि विस्तारक यंत्राें के उपयाेग पर भी प्रतिबंध रहेगा।

पालन नहीं किया तो कार्रवाई करेंगे
शासन के नियमाें का कड़ाई से पालन किया जाएगा, जहां भी मैरिज गार्डनाें में नियमाें का पालन नहीं हाे रहा है उनके खिलाफ कार्रवाई हाेगी।
-चंद्रमाैली शुक्ला, कलेक्टर देवास

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser