समर्थन मूल्य / 3 दिन इंतजार के बाद तुल रही किसानों की उपज

After 3 days of waiting, the yield of the farmers remained flat
X
After 3 days of waiting, the yield of the farmers remained flat

  • केंद्र पर कभी बारदान ना होने की समस्या बताते हैं तो कभी हम्माल की कमी

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 07:24 AM IST

देवास. कोरोना संकट के चलते जहां सरकार लोगों को घरों में रहने का आव्हान कर रही है, वहीं किसानों को सरकार को ही अपनी उपज बेचने के लिए 43 डिग्री तापमान में तीन-तीन दिनों तक खरीदी केंद्र के बाहर अपना नंबर आने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। इसके चलते किसानाें काे परेशानी हाे रही है। 
अलग-अलग खरीदी केंद्रों के बाहर अपनी बारी का इंतजार कर रहे किसानों ने बताया कि ट्रैक्टर-ट्राॅली का दाे से तीन दिनों का किराया देना पड़ रहा है। रात का चार्ज अलग से। अब हालत यह हो गए हैं कि हमें 2 से 3 रात खरीदी केंद्रों के सामने खड़ी ट्रॉली पर ही गुजारनी पड़ रही है। ट्रॉली के नीचे ही खाना-पानी हो रहा है। गेहूं में मंडी और समर्थन मूल्य में ज्यादा अंतर नहीं है। यहां तीन दिनों तक इंतजार करने से अच्छा होता कि हम मंडी में इसे बेच देते, वहां पैसे भी नकद मिल जाते। जिम्मेदार अधिकारी कभी बारदान ना होने की समस्या बताते हैं तो कभी हम्माल और तौल कांटों की कमी तो कभी पोर्टल में तकनीकी समस्या। इतना ही नहीं वेयरहाउसों के भर जाने के बाद खरीदी केंद्रों को बदलने से भी किसान परेशान हो रहे हैं। 
इधर एसडीएम संतोष तिवारी अजनास रोड स्थित श्रीराम वेयरहाउस खरीदी केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे तो किसान उन्हें घेरकर अपनी पीड़ा सुनाने लगे। एसडीएम ने आदेश देकर यहां तौल कांटे बढ़वाए। एसडीएम संतोष तिवारी ने कहा- खरीदी केंद्रों का लगातार मुआयना कर व्यवस्थाओं को सुधारा जा रहा है। त खरीदी के कार्य में लापरवाही करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों पर कार्रवाई भी कर रहे हैं।
व्यवस्था नहीं सुधरी ताे करेंगे भूख हड़ताल
इधर भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश तिवारी ने बताया तौल कार्य में तेजी लाने के लिए पहले कई बार निवेदन किया है। अगले एक-दो दिन में व्यवस्थाएं नहीं सुधरी तो भूख हड़ताल करेंगे। सहकारिता विभाग के राजेंद्र राजावत का कहना है कि लाॅकडाउन की वजह से बाहरी जिलों से आने वाले हम्माल इस बार नहीं आए। स्थानीय मजदूर हम्माली करने के कम इच्छुक हैं। इसलिए थाेड़ी परेशानी अा रही है। सहायक खाद्य अधिकारी सुनील बाेहित ने बताया कि खरीदी केंद्रों पर किसानों की संख्या को रेगुलेट करने का प्रयास किया जा रहा है। 
किसानों ने 30 मिनट तक किया चक्काजाम 
खरीदी केंद्राें के बाहर शनिवार को भी किसानों के वाहनाें की लंबी लाइन देखी गई। समय पर उपज नहीं तुलने से नाराज किसानों ने अजनास रोड स्थित श्रीराम वेयरहाउस खरीदी केंद्र पर करीब 30 मिनट तक चक्काजाम कर दिया। तहसीलदार राधा महंत ने मौके पर पहुंचकर किसानों को समझाइश दी और किसानों की मांगे मानने का आश्वासन दिया। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना