पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्रि:8 माह बाद टेकरी पर पहुंचे भक्तों की मां से एक ही प्रार्थना... महामारी का करो संहार

देवास9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना से छूटी भक्ति नवरात्रि में शुरू

शारदीय नवरात्र के पहले दिन शनिवार काे मां चामुंडा टेकरी पर सुबह चार बजे से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। देर शाम तक 50 हजार से ज्यादा भक्ताें ने मां के दर्शन किए। इनमें से कई श्रद्धालु ऐसे भी थे जाे लाॅकडाउन के चलते पिछले सात माह से मंदिर ही नहीं गए थे, वे पहली बार मां चामुंडा टेकरी पहुंचे और माता के दर्शन किए।

मां के दरबार में माथा टेकने कई घुटने के बल ताे कई श्रद्धालु नंगे पैर पहुंचे। पहले दिन श्रद्धालुओं की भीड़ अपेक्षा से अधिक रही, इस वजह से प्रशासनिक स्तर पर काेविड प्राेटाेकाल के तहत दिशा-निर्देशाें का पालन पूरी तरह से नहीं हाे गया। अधिकारी-कर्मचारी दाेपहर तक तैयारी करते नजर अाए। इधर, शहर के अलग-अलग लगभग 100 स्थानाें पर पंडालाें में मां अम्बे की प्रतिमाएं विराजित की गयीं, देर रात तक पूजा-अर्चना का सिलसिला जारी रहा।

  • शिव शक्ति नगर के एलएन शर्मा अपनी बेटी रश्मिता शर्मा के साथ माता रानी के दर्शन करने पहुंचे। शर्मा ने बताया मैं 8 महीने बाद पहली बार मंदिर आया हूं। मैंने सोचा था नवदुर्गा के पहले दिन टेकरी जाकर दर्शन करूंगा।
  • चंदाना से अरुण वर्मा घुटनों के बल अपने तीन दोस्तों के साथ टेकरी पहुंचे। दोनों माताओं को मत्था टेका, अरुण ने बताया मैं हर रोज टेकरी आता हूं, लेकिन मैंने सोच रखा था नवदुर्गा पर पहले दिन घुटनों के बल अपने गांव से टेकरी जाऊंगा।
  • नागदा के प्रकाश प्रजापति अपनी पत्नी आशा के साथ लाॅकडाउन के बाद पहली बार माता के मंदिर पहुुंचे, वे लाॅकडाउन के बाद अब तक मंदिर ही नहीं गए थे।
  • सीहोर के महेंद्र सिंह परिहार पत्नी अनीता सिंह को लेने मक्सी गए थे, लाॅकडाउन के बाद पहली बार ससुराल गए पत्नी को लेकर पहले टेकरी गए।

शाम काे फिर बढ़ी भीड़
टेकरी पर सुबह 4 बजे से 12 बजे तक भारी भीड़ रही फिर दोपहर में कम हुई और शाम 4 बजे से फिर बढ़ने लगी जो देर रात तक क्रम चलता रहा। प्रशासन का दावा है कि रविवार को और ज्यादा भीड़ बढ़ेगी।

सीढ़ी मार्ग बंद करने से लोगों को हुई समस्या : दोपहर बाद सीढ़ी मार्ग पर पुलिस ने बैरिकेड्स लगाकर लोगों का आना जाना बंद कर दिया, जिससे कुछ समय लोग परेशान होते रहे पर फिर लोगों के कहने पर रास्ता खोल दिया।

विधायक पवार, कलेक्टर शुक्ला ने टेकरी पर पहुंचकर पूजा अर्चना की

दाेपहर में लगभग सवा 12 बजे विधायक गायत्री राजे पवार मां चामुंडा टेकरी पहुंचीं और मां की पूजा-अर्चना की। इससे पहले सुबह के समय कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने माताजी की टेकरी पहुंचकर घट स्थापना की। इस दाैरान उन्हाेंने तैयारियों का जायजा भी लिया।

कलेक्टर शुक्ला ने नवनिर्मित मन्दिर कार्यालय जो कि कंट्रोल रूम भी है, उसका निरीक्षण भी किया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि टेकरी पर आने वाले दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि दर्शनार्थियों को चलायमान स्थिति में रखा जाये, दर्शनार्थियों को एक जगह ज्यादा देर खड़े न रहने दें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें