पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुरक्षा कवच तैयार:दूसरे डाेज से 14 दिन में बनेगी एंटी बाॅडी, जिस पर 1 साल तक काेराेना का नहीं हाेगा असर

देवास5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले दिन जिले के 7 स्थानाें पर 556 हेल्थवर्कराें काे लगा दूसरा डाेज

काेराेना संक्रमण काे राेकने के लिए पहले और दूसरे चरण में पहला डाेज लगने के बाद साेमवार से हेल्थ वर्कराें काे दूसरा डाेज लगना शुरू हाे गया है। पहले दिन शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र के 7 स्थानाें पर कुल 556 हेल्थ वर्कराें काे दूसरा टीका लगा दिया है। टीका लगाने के बाद संबंधिताें काे आधे घंटे तक निगरानी में रखा और कहीं पर भी साइड इफेक्ट नहीं हुआ। आधे घंटे निगरानी में रहने के बाद स्वास्थ्य कर्मचारियाें ने अपने-अपने स्थानाें पर जाकर काम भी शुरू कर दिया।

देवास में सबसे पहला दूसरा टीका जिला अस्पताल के डाॅ. अतुल पवनीकर ने लगवाया है। उन्हाेंने बताया, टीका लगवाने के बाद मुख्य अस्पताल में मरीजाें काे देखा और ट्रैनिंग में भी शामिल हुआ। जिला टीकाकरण अधिकारी केके कल्याणी ने बतताया, दूसरा डाेज लगने के 14 दिन बाद संबंधित स्वास्थ्यकर्मी की एंटी बाॅडी बन जाएगी, उसके बाद उस बाॅडी पर 1 साल तक काेराेना वायरस संक्रमण का असर नहीं हाे सकेगा। पहला डाेज लगाने पर 28 दिन तक एंटी बाॅडी रही, जाे दूसरे डाेज के बाद एक साल तक रहेगी।

डाॅक्टराें ने दूसरा डाेज लगवाने वाले कर्मचारियाें से काेराेना से बचने की गाइड लाइन का पालन करने का कहा है। भीड़-भाड़ से बचें, बिना मास्क के बाहर नहीं जाए और मरीजाें का उपचार करते समय भी गलब्स का उपयाेग करें, जिससे की संक्रमण एक से दूसरे तक नहीं पहुंच सके। गत 16 जनवरी काे वैक्सीनेसन का पहला डाेज लगना शुरू हुआ था, उसके बाद दूसरा डाेज साेमवार से चालू हुआ है।

प्रथम चरण में पहले दिन 153 काे, दूसरे चरण में एक दिन में 556 काे लगे टीके

गत 16 जनवरी से शुरू हुए वैक्सीनेसन के पहले दिन में जिला अस्पताल परिसर में स्थित जनरल नर्सिंग केंद्र व अमलतास अस्पताल में कुल 153 हेल्थ वर्कराें काे पहला डाेज लगा था। वैक्सीनेसन में गति आई और दूसरा डाेज लगने तक 7 स्थानाें पर केंद्र बनाकर एक दिन में 556 हेल्थ वर्कराें ने टीके लगवाए हैं।

जिले में कुल 7799 हेल्थ वर्कराें का चयन वैक्सीनेसन के लिए किया था, जिसमें से 6373 ने पहला डाेज लगवाया है। इसी तरह फ्रंट लाइन 7040 याेद्धाओं का चयन किया था, जिसमें से 4594 से अधिक ने पहला डाेज लगवाया है।

50 साल से अधिक उम्र वालाें का करना हाेगा इंतजार

सरकार ने भले ही 50 साल से अधिक उम्र वालाें काे काेराेना वायरस से बचने के लिए टीकाकरण का कहा दिया है, लेकिन अभी हेल्थ वर्कर और फ्रंट लाइन याेद्धाओं काे दूसरे डाेज के टीकाकरण में एक माह लग जाएगा। जिले में 50 साल से अधिक उम्र वाले लाेगाें की संख्या 2 लाख 60 हजार से अधिक है, जिन्हे टीके लगाने में समय लगेगा।

दूसरा डाेज इन स्थानाें पर हेल्थ वर्कराें काे लगा

ब्लाॅक टीके लगे

देवास 186 बराेठा 109 साेनकच्छ 51 बागली 92

ब्लाॅक टीके लगे

टाेंकखुर्द 34 खातेगांव 30 कन्नाैद 54 कुल 556

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें