हर जगह हाेगी रंग-बिरंगी आतिशबाजी:रावण दहन से पहले डेंगू से बचने, वैक्सीन लगाने और काेराेना से कैसे बचें इसकी मिलेगी सीख

देवास2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुशाभाऊ ठाकरे स्टेडियम में रावण के पुतले का सिर घूमेगा और राक्षस की तरह आवाज आएगी

पुलिस परेड ग्राउंड में सार्वजनिक दशहरा उत्सव समिति नगर निगम के सहयेाग से इस बार भी रावण दहन किया जाएगा। दहन से पहले मंच पर कलाकाराें के द्वारा लाेगाें काे वैक्सीनेशन, महामारी से बचने और इस समय चल रहे डेंगू के प्रकाेप से बचाने की सीख दी जाएगी। कलाकार इन बीमारियाें का मंचन करते हुए दिखेंगे, जिससे की लाेगाें काे पहली बार में ही समझ अा जाएगा कि बीमारी से कैसे बचना है। समिति अध्यक्ष सुरेंद्रसिंह गौड़, संयोजक विक्रमसिंह पवार और संरक्षक सूरजसिंह गौड़ है।

कार्यक्रम के दाैरान दाे घंटे तक आकर्षक रंग-बिरंगी आतिशबाजी भी की जाएगी। काेराेना काल में बेहतर सेवा देने वाले डाॅक्टराें का सम्मान भी किया जाएगा। इसके अलावा शहर में दशहरा पर्व मनाने की तैयारियां अलग-अलग समितियों के द्वारा की जा रही है। पिछले दो साल से कोरोना महामारी के चलते पर्व फिका रहा है। समिति अध्यक्ष गौड़ ने बताया, 51 फीट के रावण के पुतले का निर्माण कार्य चल रहा है। कार्यक्रम के दौरान 2 घंटे मगनीराम-छगनीराम के द्वारा आतिशबाजी की जाएगी। संस्था अभिराम एवं उड़ान म्युजिक रंगारंग कार्यक्रम की प्रसतुतियां देंगे, जिसमें श्रीराम-लक्ष्मण सहित रामदरबार सजेगा। रावण का दहन शाम 7.30 बजे होगा।

काेराेना वायरस रावण के पुलते का करेंगे दहन

इस बार भी असत्य पर सत्य की जीत की खुशी का जश्न मनाते हुए बुराई के प्रतीक 45 फिट ऊंचे रावण का दहन अग्रवाल परिवार के द्वारा रामाश्रय परिसर में किया जाएगा। रावण का मुंह काेराेना वायरस की आकृति का बनेगा, जिसे बनाने में 25 कलाकर लगे हैं। अध्यक्ष रमेशकुमार अग्रवाल ने बताया, पारमार्थिक ट्रस्ट के द्वारा रामाश्रय परिसर बिलावली में रावण दहन कर आतिशबाजी की जाएगी। गुरुवार रात 8 बजे भगवान श्रीराम की आरती के बाद आतिशबाजी हाेगी व रावण दहन किया जाएगा।

स्टेडियम में रावण के हाथों में दिखेगी वैक्सिन

संस्था जन चेतना कुशाभाऊ ठाकरे स्टेडियम में 20वें वर्ष में 65 फिट के रावण का दहन किया जाएगा। संयोजक अजयसिंह तोमर, अध्यक्ष कमल आहूजा, संरक्षक भाजपा जिलाध्यक्ष राजीव खंडेलवाल हैं। तोमर ने बताया, रात 10 बजे दहन हाेगा, उससे पहले छोटी बालिकाओं का रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुतियां देंगी। रावण के पुतले का सिर घूमेगा व राक्षस की तरह आवाज करेगा। एक घंटे अलग-अलग आवाजों वाली आतिशबाजी चलेगी। रावण के हाथ में तलवार की जगह वैक्सीन दिखेगी।

बासी दशहरा पर चाइनीज रावण का जलेगा पुतला

दशहरे के एक दिन बार बासी दशहरा पर हिन्दू उत्सव समिति चाइनीज रूपी आधुनिक तरीके के रावण का पुतला दहन पुलिस परेड ग्राउंड में करेगी। बारूद की मिसाइल दागी जाएगी। 1 घंटे आकर्षक आतिशबाजी की जाएगी। कोरोना महामारी में अच्छी सेवाएं देने वाले प्रमुख डाक्टरों का सम्मान हाेगा। मुखर्जीनगर में राहुल पवार के द्वारा रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। मालीपुरा में माली समाज चल समाराेह निकालने के बाद रावण का दहन करेंगे।

खबरें और भी हैं...