पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लगातार काैओं की माैत:बर्ड फ्लू की आशंका; जिले में दाे दिन में 29 से अधिक काैओं की माैत

देवास2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बालगढ़ में काैए काे उठाते पशु चिकित्सालय विभाग का कर्मचारी - Dainik Bhaskar
बालगढ़ में काैए काे उठाते पशु चिकित्सालय विभाग का कर्मचारी
  • 1 का इलाज कर वन विभाग को सौंपा
  • शहर के बालगढ़ सहित जिले के बागली, चापड़ा, कमलापुर, मानकुंड में मरे मिले काैए

जिले में पिछले एक सप्ताह से लगातार काैओं की माैत हाे रही है। बुधवार काे शहर के बालगढ़ में 7 काैओं की माैत हाे गई और एक तड़पता रहा। क्षेत्र के लाेगाें ने काैओं के मरने की जानकारी अधिकारियाें काे दी ताे पशु चिकित्सालय विभाग से टीम माैके पर पहुंची। टीम ने पांच मरे काैओं काे एकत्रित कर वहीं जला दिया और तड़प रहे एक काैए का उपचार कर वन विभाग के सुपुर्द कर दिया। इधर जिले के बागली में 7, चापड़ा में 1, मानकुंड में 2, कमलापुर में 2, देवली में 3, गंधर्वपुरी में 6, कांटाफाेड़ में 1 काैआ इस तरह जिले में दाे दिन में कुल 29 काैओं की माैत हाे चुकी है।

वार्ड के पूर्व पार्षद अर्जुन चाैधरी ने बताया बालगढ़ में हनुमानजी का मंदिर बरगद के पेड़ के पास है। इस पेड़ पर प्रतिदिन काैए आकर बैठते हैं। प्रसादी चढ़ाने के बाद वह खाने के लिए नीचे भी आते हैं। बुधवार काे मंदिर के आसपास 8-10 काैए मृत अवस्था में पड़े थे। इनमें से कुछ काे कुत्ते खींचकर ले गए और खा लिया है। अगर कुत्ताें में वायरस पहुंच गया ताे यह आमजन के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। बलगढ़ में तालाब के आसपास के पेड़ाें पर भी कौए बैठते थे, किंतु कुछ दिनाें से दिख नहीं रहे हैं। इससे अनुमान लगाया जा रहा है, काैओं की अन्य स्थानाें पर मृत्यु हुई हाेगी।

बीमा अस्पताल के पीछे 2 काैए मरे मिले
इधर बीमा अस्पताल के पीछे साया गार्डन के पास बुधवार काे दिन में दाे काैए मृत मिले हैं। इसकी जानकारी रहवासियाें ने अधिकारियाें काे दे दी है। मंगलवार काे भी शहर के अन्य क्षेत्र में एक-दाे काेए के मरने की जानकारी मिली थी।

यदि कहीं भी मरे काैए मिलें ताे जलाएं या गाड़ दें
मृत मिल रहे काैओं काे नंगे हाथ से पकड़े नहीं, दस्तानाें का उपयाेग करें। इनके पास किसी काे जाने नहीं दें। काैओं काे जलाएं या 2 फीट गहरा गड्ढा खाेदकर उन्हे गाड़ दिया जाए। अभी इनमें बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि नहीं हुई है।

सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे हैं, रिपोर्ट नहीं आई
गंधर्वपुरी में मृत काैओं के सैंपल जांच के लिए भाेपाल भेजे थे, जिनकी अभी तक जांच रिपाेर्ट नहीं आई है। काैओं के साथ ही कुछ स्थानाें पर बगुलाें के मरने की भी जानकारी मिली है। हमने जिला स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम 1 और ब्लाॅक स्तर पर 6 बनाई है। टीम अपने-अपने क्षेत्र में मृत पक्षियाें की जानकारी एकत्रित करे। जिले में करीब 25 छाेटे-बड़े पाेल्ट्रीफार्म है, जहां से मुर्गियाें के मरने की जानकारी नहीं आई है। लाेग अंडे और चिकन उबालकर खाएं, क्याेंकि उबालने से वह उसमें अगर काेई वायरस भी हाेगा ताे खत्म हाे जाएगा। ’
ओपी त्रिपाठी, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं देवास

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें