पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू की आशंका:पक्षियाें के मरने का सिलसिला जारी, साेनकच्छ में बगुला और खातेगांव में महाेख पक्षी की माैत

देवास2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीपलरावां व हाटपिपल्या में नगर परिषद ने बंद करवाए मटन मार्केट

जिले के ग्रामीण क्षेत्राें में पक्षियाें के मरने का सिलसिला लगातार जारी है। शनिवार काे साेनकच्छ में एक बगुले की माैत हुई। वहीं खातेगांव के समीप नेशनल हाईवे पर महाेख पक्षी मरा मिला। जबकि चिलखी में तीन-चार दिन में कई काैओं की माैत हाे चुकी है। पीपलरावां व हाटपिपल्या में मटन मार्केट बंद करवा दिया गया है। इधर ग्रामीण बर्ड फ्लू की आशंका के चलते भयभीत हाे रहे हैं।

सोनकच्छ में कालीसिंध नदी किनारे बुधवार सुबह पिपलेश्वर महादेव मंदिर के समीप एक कौए को तड़पकर मरते देखा गया था। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने उसे दफनाने की जानकारी दी थी। कौए की मौत के बाद से नगर में बर्ड फ्लू की आशंका के चलते नगरवासी भयभीत हैं।

घटना के तीन दिन बाद शनिवार सुबह करीब 10 बजे नदी किनारे बस स्टैंड के समीप एक बगुला अचानक मूर्छित होकर जमीन पर गिरा और बाद में उसकी माैत हाे गई। इधर नगर के जागरूक लोगों ने एहतियात के तौर पर अंडे, कुक्कुट बाजार, चिकन-मटन मार्केट आदि बंद कराने की मांग स्थानीय प्रशासन से की है। ताकी महामारी फैलने से बचा जा सके। क्योंकि बगुले की मौत जहां हुई है, वहां 30 मीटर की दूरी पर मच्छी बाजार लगता है। इसके अलावा जनपद परिसर में कबूतर मरने की सूचना भी प्राप्त हुई है।

देवगढ़ : गांव चिलखी में खेताें पर तीन-चार दिन के अंदर कई काैए मरे मिले
गांव चिलखी में खेताें पर तीन-चार दिन के अंदर कई काैए मरे मिले हैं। इससे ग्रामीणाें में बीमारी की आशंका बनी हुई है। ग्रामीणाें ने अधिकारियाें से मांग की है कि बीमारी के फैलने के पहले ही इस पर ध्यान दिया जाए। साथ ही क्षेत्रीय विधायक मनाेज चाैधरी से भी ग्रामीणाें ने इस ओर ध्यान देने की बात कही है।

खातेगांव : हाइवे पर एक पक्षी मृत मिला पशुचिकित्सालय लाकर किया डिस्पाेज
नगर के पास नेशनल हाइवे पर एक पक्षी मरा मिला। सूचना पर संबंधित विभाग के डॉ. सीबी नागर, डॉ. पवन तिवारी, डॉ. आरएस यादव माैके पर पहुंचे। मृत पक्षी को उठाकर पशु चिकित्सालय लाकर डिस्पोज़ किया गया। डॉ. ने मृत पक्षी की पहचान महोख (GREATER COUCAL) पक्षी के रूप में की है।

हाटपिपल्या : मटन दुकानें व पाेल्ट्री फाॅर्म बंद कराई, सैनिटाइजर का छिड़काव किया
जिला प्रशासन के आदेश का पालन करते हुए नगर परिषद ने शनिवार काे नगर की मटन दुकानें एवं पोल्ट्री फाॅर्म बंद करवा दिए। साथ ही दुकानों एवं पोल्ट्री फार्म पर सैनिटाइजर का छिड़काव भी किया गया।

पीपलरावां : घिचलाय रोड स्थित मटन मार्केट को सात दिन के लिए बंद करवाया
कौओं की मौत व जिला प्रशासन के आदेश का पालन करते हुए नगर परिषद ने घिचलाय रोड स्थित मटन मार्केट को सात दिनों के लिए बंद करवा दिया है। सीएमओ जितेंद्र राणा ने बताया कि आदेश का पालन नहीं करने की स्थिति में संबंधित विक्रेता पर कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें