पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्री मानसून एक्टिविटी:दोपहर में छाए बादल, शाम को बूंदाबांदी

देवास10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • माैसम विभाग ने जताई संभावना 15 जून के बाद कभी भी आ सकता है मानसून, नमी से 39 डिग्री से ऊपर नहीं गया पारा

महाराष्ट्र तक मानसून पहुंच गया है। इधर, साउथ वेस्ट मप्र में चक्रवात बना हुआ है, जिसके कारण हमारे यहां रविवार काे दाेपहर बाद बादल छाए रहे, शाम काे हल्की बूंदाबांदी भी हुई। मानसून विभाग का कहना है कि यह प्री मानसून की गतिविधि है, जाे अब शुरू हाे गई है।

बहुत संभावना है कि 15 के बाद कभी भी मानसून आ सकता है। बता दें कि पिछले एक सप्ताह से माैसम में बदलाव की स्थिति बन रही है। पहले ताऊ ते तूफान के कारण तेज हवा आंधी चली, दाे तीन दिन तक जोरदार बारिश हुई, उसके कुछ दिन तक ही माैसम साफ रहा और फिर यास तूफान के चलते बादल छाए रहे

दाे तीन दिन तक बूंदाबांदी हाेती रही, इसी बीच नाेतपा शुरू हुए, पर राजस्थान में एक द्राेणिका बनी जिसके चलते नाेतपा भी प्रभावित रहे, तापमान 39 डिग्री के ऊपर पहुंचा ही नहीं। अब नाेतपा खत्म हाेते ही प्री मानसून की गतिविधि शुरू हाे गई है।

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से मिल रही नमी
माैसम विशेषज्ञ डाॅ. जीडी मिश्रा के मुताबिक प्री मानसून की गतिविधि शुरू हाे गई है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी आ रही है। केरल के बाद अब महाराष्ट्र में भी मानसून ने दस्तक दे दी है, इस बार मानसून 15 जून के बाद कभी भी आ सकता है।

32 डिग्री पर रहा दिन का तापमान : बता दें कि रविवार काे दिन का तापमान 32 और रात का तापमान 23 डिग्री पर रहा। माैसम विभाग ने कहा है कि चक्रवात के असर के चलते रविवार की तरह साेमवार काे भी माैसम रह सकता है, जिले के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हाे सकती है।

खबरें और भी हैं...