पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राजनीति का गतिराेध:कांग्रेस सरकार का नक्शा भाजपा काे नामंजूर, इसलिए 6 महीने बाद भी काम नहीं हुआ शुरू

देवास9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भाजपा ब्रिज का केंद्र बिंदु गेट नं. 3 पर चाह रही
  • कांग्रेस ने गेट नं. 1 काे बनाया था अाेवरब्रिज का केंद्र बिंदु

कृषि उपज मंडी के सामने बनने वाले 23 कराेड़ के फ्लायओवर ब्रिज के निर्माण में राजनीतिक गतिराेध उत्पन्न हाे गया है। कांग्रेस सरकार में बना ओवरब्रिज का नक्शा भाजपा काे मंजूर नहीं है। टेंडर डाॅक्यूमेंट में दी गई डिजाइन में ब्रिज का केंद्र बिंदु मंडी के गेट नं. 1 पर दर्शाया गया था। भाजपा ब्रिज का केंद्र बिंदु गेट नं. 3 पर चाह रही हैं। देवास विधायक गायत्रीराजे पवार के जाेर देने पर निर्माता एजेंसी सेतु निगम बदलाव का प्रस्ताव तैयार कर रही है। दूसरी ओर पूर्व लाेक निर्माण मंत्री सज्जनसिंह वर्मा ने लाेनिवि मंत्री व प्रमुख सचिव काे बदलाव ना करने का पत्र लिखा है। वर्मा का कहना है-कुछ नेता अपने स्वार्थ के लिए ब्रिज का डिजाइन बदल रहे हैं। जबकि देवास विधायक पवार का कहना है उपज से भरे वाहनाें का सबसे ज्यादा ट्रैफिक गेट नं. 3 पर ही हाेता है, कांग्रेस किस स्वार्थ से दूसरे गेट पर ब्रिज बनवा रही थी, मैं बताना नहीं चाहती। बहरहाल, डिजाइन काे लेकर चल रही राजनीतिक खींचतान के बीच ओवरब्रिज का काम टेंडर हाेने के 6 महीने बाद भी चालू नहीं हाे पाया है।

पूर्व मंत्री वर्मा ने पत्र में कही तकनीकी पहलुओं काे ध्यान में रख कर डिजाइन बनाने की बात
पूर्व मंत्री वर्मा ने अपने पत्र में लिखा है कि मुख्य द्वार काे मध्य बिंदु लेकर सभी तकनीकी पहलुओं काे दृष्टिगत रखते हुए अनुमाेदन किया गया था। गेट के सामने 6 मीटर ऊंचाई की चैनेज लेने से गाेडाउन, ताैलकांटे पर मक्सी की ओर से आने वाले वाहन सुरक्षित रूप से गुजर सकते हैं। तकनीकी प्रस्ताव पर तत्कालीन प्रमुख सचिव मलय श्रीवास्तव, प्रमुख अभियंता आरके मेहरा, मुख्य अभियंता उज्जैन एमपी सिंह और मुख्य अभियंता (सेतु) अखिलेश उपाध्याय, अधीक्षण यंत्री (सेतु) एमपी सिंह ने माैका मुआयना कर अनुमाेदन किया था। नया प्रस्ताव तकनीकी रूप से किसी भी दृष्टि से उपयुक्त नहीं है।

हमने गलती बताई, जिसे विभाग ने माना, अब गलती सुधारी जा रही है : गायत्रीराजे
देवास विधायक गायत्रीराजे पवार का कहना है मंडी का सबसे ज्यादा ट्रैफिक गेट नं. 3 पर हाेता है, जहां उपज की ट्राॅलियां जाती है। उससे कम ट्रैफिक सब्जी मंडी के गेट नंबर 2 पर हाेता है। सबसे कम कार्यालय वाले गेट नं. 1 पर हाेता है। कांग्रेस ने सबसे कम ट्रैफिक वाले गेट काे केंद्र बिंदु लिया। पूर्व मंत्रीजी जानते हाेंगे कि किस कारण से उन्हाेंने अावाज उठाई है। जाे डिजाइन था, उससे मूल उद्देश्य की ही पूर्ति नहीं हाे रही थी। मैंने अफसराें की बैठक लेकर पूछा कि किस आधार पर केंद्र बिंदु डिसाइड किया ताे काेई सर्वे रिपाेर्ट नहीं थी। कलेक्टर ने और हमने सर्वे करने के लिए बाेला। इस पर अफसराें ने ही माना कि गेट नं. 3 केंद्र बिंदु हाेना चाहिए। अब विभाग अपनी गलती सुधार रहा है।

केंद्र बिंदु का झगड़ा लेकिन इस राजनीतिक खींचतान की वजह ओवरब्रिज की सर्विस राेड ताे नहीं
केंद्र बिंदु गेट नंबर 1 से हट कर 3 पर आता है ताे मक्सी की ओर जाने वाले ओवरब्रिज के 240 मीटर ढलान के समानांतर सर्विस राेड बनेगा। शहर कांग्रेस अध्यक्ष मनाेज राजानी का कमर्शियल भवन सर्विस राेड पर आ जाएगा। राजानी पूर्व मंत्री वर्मा के समर्थक हैं। कांग्रेस कार्यकाल में जाे डिजाइन बना था, उसमें केंद्र बिंदु गेट नंबर 1 हाेने से देवास शहर की अाेर जाने वाले अाेवरब्रिज के 210 मीटर ढलान के सर्विस राेड में एक पेट्राेल पंप आने वाला था, जाे देवास विधायक के परिवार का है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें