पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्वास्थ्य विभाग की पहल:डेंगू का बढ़ा प्रकाेप, टीम घर-घर जाकर आज से शुरू करेगी लार्वा सर्वे

देवास6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सदस्याें के द्वारा घर-घर डेंगू का लार्वा सर्वे किया जाएगा। - Dainik Bhaskar
सदस्याें के द्वारा घर-घर डेंगू का लार्वा सर्वे किया जाएगा।

शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में अचानक डेंगू का प्रकाेप बढ़ गया है, जिसे कम करने के लिए 15 सितंबर से स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम और महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम के सदस्य घर-घर जाकर लार्वा सर्वे करेंगे। जिले में अभी तक 24 डेंगूं के पाॅजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं, जिनमें से ज्यादातर सही हाेकर घर पर हैं। अच्छी बात यह है कि एक भी मरीज की डेंगू की चपेट में आने से माैत नहीं हुई है। बुखार के मरीज सामने आने पर लाेग उपचार के लिए अस्पताल पहुंचने लगे हैं।

जिला मलेरिया अधिकारी रश्मि दुबे ने बताया, मंगलवार काे बागली से दाे संदिग्धाें के सैंपल जांच के लिए जिला अस्पताल की लैब में आए हैं। इनके अलावा जिले क अन्य अस्पताल और नर्सिंग हाेम से बुधवार काे सैंपल आने की संभावना है, जिसके बाद लैब में चेक किया जाएगा। सीएमएचओ डाॅ. एमपी शर्मा के निर्देशन में बुधवार से डेंगू पर प्रहार महाअभियान नगर निगम क्षेत्र में संयुक्त रूप से रथ निकाला जाएगा। इसमें सदस्याें के द्वारा घर-घर डेंगू का लार्वा सर्वे किया जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्र में एएनएम, एमपीडब्ल्यू और आशा कार्यकर्ता मिलकर घर-घर में देंगी दस्तक। बुखार के संदिग्ध मरीज मिलने पर उनका रैपिड टेस्ट किया जाएगा। ज्यादा बीमार मरीजाें काे जिला अस्पताल देवास लाया जाएगा। साेमवार काे लैब में सैंपल लगाने पर 4 लाेग डेंगू पाॅजिटिव निकले हैं, इनमें से 2 बागली और 2 शाजापुर जिले के शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...