पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शाम काे आधे घंटे तेज बारिश:रात में हुई रिमझिम, साेनकच्छ सबसे पिछड़ा, 31.5 इंच बारिश पिछले साल से कम

देवास9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शाम काे तेज बारिश हुई। - Dainik Bhaskar
शाम काे तेज बारिश हुई।

इस साल माैसम की बेरुखी के चलते आसमान में काले घने बादल छा रहे हैं, लेकिन बरस नहीं रहे। मंगलवार शाम काे शहर में भले ही आधे घंटे की तेज बारिश हुई, लेकिन वह पिछले साल के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई है। शाम काे तेज बारिश हाेने से सड़कें तरबतर हाे गई, वहीं नालाें का पानी मुख्य मार्ग पर आने से लाेगाें काे निकलने में परेशानियाें का सामना करना पड़ा। रात में रिमझिम बारिश का दाैर चलता रहा।

जिला भू-लेख विभाग के अनुसार जिले में पिछले साल के मुकाबले 18 इंच कम बारिश हुई है, जिसमें सबसे ज्यादा साेनकच्छ तहसील पिछड़ी, जहां 31.5 इंच बारिश कम हुई है। इस तहसील में पिछले साल मंगलवार तक 63.2 इंच बारिश हाे चुकी थी, जाे औसत बारिश से 24 इंच अधिक थी। इस साल बारिश की शुरुआत जून के पहले सप्ताह से शुरू हुई थी, जिससे लग रहा था कि पूरे सीजन में बहुत पानी बरसेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

बारिश की लंबी खेंच के बाद शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्राें में एक जैसी बारिश नहीं हाे रही है। खंड बारिश ज्यादा देखने काे मिल रही है। भाेपाल माैसम विभाग के डाॅ. जीडी मिश्रा का कहना है कि इस बार एक जैसी बारिश नहीं हाेगी, जहां हाेगी वहां बहुत और कहीं कम।

जिले की औसतन बारिश 41 इंच है। मंगलवार तक 29 और पिछले साल 14 सितंबर तक 47.3 इंच बारिश हुई थी। पिछले साल और इस साल का अंतर देखें ताे जिले में मंगलवार तक नौ तहसील में 164.3 इंच बारिश कम है।

खबरें और भी हैं...