पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खनिज विभाग की कार्रवाई:भिलाखेड़ा में केएन डवलपर्स एवं बिल्डकाॅन की खदान पर मिली अनियमितताएं, क्रेशर सील

देवास2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
क्रेशर मशीन काे प्रशासन ने सील कर दिया है - Dainik Bhaskar
क्रेशर मशीन काे प्रशासन ने सील कर दिया है
  • मुरम का बिना रायल्टी परिवहन कर रहे 3 डंपर भी जब्त किए

भिलाखेड़ा में मेसर्स केएन डवलपर्स एवं बिल्डकॉन प्रालि की खदान पर खनिज विभाग द्वारा जांच की गई है। जांच के दाैरान अनियमितताएं पाई गईं, यहां स्थित केसर मशीन काे प्रशासन ने सील कर दिया है। मुरम का बिना रायल्टी परिवहन कर रहे तीन डम्पर भी जब्त किए गए हैं।

खनिज अधिकारी देवास आरिफ खान ने बताया कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला के मार्गदर्शन में देवास जिले में खनिज विभाग द्वारा दल बनाकर खदानों का निरीक्षण कर कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में देवास तहसील के ग्राम भिलाखेड़ा में सर्वे क्रं. 82 के रकबा 4.900 हेक्टेयर में मेसर्स केएन डवलपर्स एवं बिल्डकॉन प्रालि की खदान पर जांच की गई।

खनिज निरीक्षक रमेश सोलंकी एवं खनिज सर्वेयर तनवी आप्टे द्वारा की गई इस जांच में यह बात सामने आई है कि खदान वर्ष 2017 से 2027 तक की अवधि के लिये स्वीकृत है। जांच मे पाया गया की कंपनी द्वारा खदान का वर्ष 2020 का डेड रेंट जमा नहीं किया गया है। सीटीओ की अवधि भी समाप्त हो चुकी है। खदान क्षेत्र में क्षेत्रफल सीमा चिह्न एवं बोर्ड भी नहीं पाए गए। खनिज विभाग के दल द्वारा खदान पर स्थापित क्रेशर को सील किया गया।

पट्टे काे लैप्स करने की कार्रवाई : इसी प्रकार मेसर्स केएन डवलपर्स एण्ड बिल्डकॉन प्रालि का स्वीकृत एक अन्य उत्खनन पट्टे में अनुबंध निष्पादन नहीं कराए जाने से उस पट्टे को लैप्स किए जाने कि कार्रवाई की जा रही हैं। उधर, अवैध परिवहन की जांच के दौरान इंदौर-भोपाल बायपास रोड पर मुरम खनिज का बिना रायल्टी परिवहन करते हुए तीन डंपर भी जब्त किए गए। खनिज अधिकारी देवास ने बताया कि इस प्रकार की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें