पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मकर संक्रांति:शंकरगढ़ पहाड़ी पर पतंगबाज लड़ाएंगे पेंच, इनाम दस हजार

देवास2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • उज्जैन, देवास व इंदौर के पतंगबाज भी आएंगे, शहर में काेराेना संदेश लिखी पतंगें बांटेंगे, नावेल्टी चाैराहे के महाेत्सव में शामिल हाेंेगे सीएम चाैहान के पुत्र कार्तिकेय

मकर संक्रांति पर इस बार शहर में बड़े महाेत्सव हाेंगे। दाे पतंग महाेत्सव की तैयारी शुरू हाे गई है। एक महाेत्सव शंकरगढ़ पहाड़ी पर हाे, जाे शहर में पहली बार हाेने जा रहा है। महाेत्सव में देवास के अलावा उज्जैन, इंदाैर व अन्य शहराें से भी पतंंगबाज शामिल हाेंगे। प्रशासनिक ने यहां तैयारी शुरू कर दी है।

खास बात यह है कि महाेत्सव के लिए प्रशासन द्वारा दस हजार रुपए का इनाम भी रखा गया है। उधर, नावेल्टी चाैराहे पर हिंद रक्षक संगठन द्वारा बड़ा आयाेजन रखा गया है, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चाैहान के पुत्र कार्तिकेय चाैहान शामिल हाेंगे। वहीं समाजसेवी धर्मेंद्र सिंह बैस द्वारा इस बार शहर के सभी 45 वार्डाें में पतंगें बांटने का निर्णय लिया गया है, पतंगाें पर काेराेना से बचाव के संदेश भी अंकित करवाए जा रहे हैं।

पहली बार प्रशासन जिला मुख्यालय की प्राचीन शंकरगढ़ की पहाड़ी पर पतंग महोत्सव का कार्यक्रम कराने जा रहा है, जिसकी नगरनिगम द्वारा रविवार से तैयारी भी प्रारंभ कर दी गई है। मालवांचल में तिल-गुड़ के पवित्र त्योहार पर हर घर में पतंगबाजी का बड़ा महत्व है पर जगह की समस्या रहती है और परिवार वो आनन्द नहीं उठा पाते जो बच्चों के साथ उठाना चाहते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार शासन ने शहरवासियों को शंकरगढ़ पहाड़ी पर पतंगबाजी करने का अवसर दिया जा रहा है।

नावेल्टी चौराहे पर हाेगा पतंग वितरण
मकर संक्रांति पर 14 जनवरी को पतंग एवं तिल-गुड़ का वितरण होगा, जिसमें मुख्यमंत्री के बेटे कार्तिकेय सिंह चौहान विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। बता दें कि कार्यक्रम के आयोजक नगरनिगम के पूर्व सत्तापक्ष नेता मनीष सेन पिछले 16 वर्षों से शहर के नावेल्टी चौराहे पर पतंग एवं तिल-गुड़ का वितरण करते आ रहे हैं।

सुबह 10 बजे से शुरू हाेगा महाेत्सव, बच्चों के लिए ऊंट-घोड़े व झूले भी
नगरनिगम आयुक्त विशाल सिंह चौहान ने बताया मकर संक्रांति पर पहली बार शासन द्वारा शंकरगढ़ पहाड़ी पर पतंग महोत्सव कराया जा रहा है, जो 14 जनवरी को सुबह 10 बजे से चलेगा, जिसमें इंदौर, उज्जैन और भी कई शहरों से पतंग की दुकानें बुलाई जा रही हैं। साथ में ऊंट, घाेड़े बच्चों के लिए झूले सहित अन्य संसाधन भी उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रतियोगिता में कोई भी भाग ले सकता है। किसी भी उम्र का हो शहरवासियों को सुरक्षित और अच्छा माहौल मिले इसी उद्देश्य को लेकर कार्यक्रम किया जा रहा है।

पहाड़ी पर तिल-गुड़ का काउंटर भी लगेगा
महोत्सव के दौरान पहाड़ी पर आकर्षक पतंगों की दुकानें लगेंगी, जिससे लोग मनपसंद पतंग उड़ा सकते हैं। साथ जिसकी पतंग आकर्षक होगी उसको इनाम भी दिया जाएगा। तिल-गुड़ का का काउंटर भी लगाया जाएगा।

20 हजार से ज्यादा पतंगें बांटेंगे
हिंदू उत्सव समिति द्वारा पिछले 18 वर्षों से निरंतर पतंग के वितरण एवं तिल गुड़ वितरण का कार्यक्रम किया जा रहा है। संस्था के धर्मेंद्र सिंह बैस द्वारा इस वर्ष 14 जनवरी मकर संक्रांति पर संस्था द्वारा 45 वार्डों में पतंग एवं तिल-गुड़ का वितरण किया जाएगा। बैस ने बताया गजरा गियर चौराहे पर पहले सामूहिक रूप से पतंग उड़ाएंगे। इसके बाद शहर के 45 वार्डों में 20 हजार पतंगों का वितरण करेंगे। साथ ही इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए पतंगों पर कोरोना से बचाव के स्लोगन लिखे जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें