पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर इम्पैक्ट:फरवरी में होगा मांडू उत्सव, तारीख की घाेषणा होना बाकी, सरकार ने शुरू की तैयारी

मांडूएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खबर के प्रकाशन के बाद पर्यटन एवं संस्कृति विभाग ने की कई दौरों की बैठकें, जीत मांडू की हुई

मांडू की सुरम्य वादियों में संगीत की स्वर लहरियां जल्द गूंजेंगी। मांडू उत्सव काे लेकर प्रशासनिक स्तर पर कवायद की जा रही है। फरवरी के पहले या दूसरे सप्ताह में पर्यटन एवं संस्कृति विभाग ने उत्सव करने काे लेकर सहमति दे दी है।

मांडू उत्सव प्रदेश के सभी बड़े उत्सवाें में से एक है। भास्कर ने भी मांडू उत्सव काे लेकर प्रमुखता से समचार प्रकाशित किया था। जिसे प्रशासन ने गंभीरता से लिया और अब मांडू काे उत्सव की सहमति मिल गई है। पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला ने इसकी पुष्टि की है।

उत्सव से मिलेगा मांडू के राेजगार काे बल

मांडू उत्सव से यहां के रोजगार काे भी बल मिलेगा। साल के 365 दिन में से 70 दिन खास होते हैं। उसमें ये 5 दिन और अब 10 दिन मायने रखते हैं। रोजी का चलाने में और इस उत्सव के नहीं होने से गहरा प्रभाव पड़ रहा था। कई लाेग मायूस थे।

मांडू उत्सव पर एक नजर

बीते कुछ सालाें में ऐसा अवसर भी आया कि उत्सव अपना परंपरागत वैभव को भी खो बैठा था। बीच के दो-तीन वर्ष में आयोजन ही नहीं किया गया। 2014-15 से बड़े पैमाने पर शुरुआत हुई। बीच में 2016 में गैप रही, 2021 में फिर मांडू उत्सव होने जा रहा है।

काेराेना का भी असर नहीं

यहां कोरोना का कोई असर नहीं है। पिछले कई महीनों से मांडू में लाखों पर्यटक आ रहे हैं। इधर जिले भी संक्रमिताें की संख्या 5-6 तक पहुंच गई है। यहां तक की काेविड सेंटर भी बंद कर दिए गए हैं। काेराेना वैक्सीन लगाने की शुरुआत हाे चुकी है।

व्यापार में वृद्धि हाेगी

होटल संचालक कुलदीप बुंदेला ने बताया एक बार फिर उत्सव के होने से व्यवसाय और व्यापार में वृद्धि होगी। मांडू उत्सव होने से व्यापार और व्यवसाय बढ़ेगा साथ ही जो कोरोना काल में व्यवसाय प्रभावित हुआ था। वह भी पटरी पर आ जाएगा।

उत्सव हाेने से पर्यटक, कला प्रेमी और साधक हुए खुश

कत्थक और कई कला में निपुण कलाकार इशिका सोलंकी ने कहा मांडू उत्सव होना खुशी की बात है। स्थानीय कलाकारों को भी मौका मिलना चाहिए। अपनी प्रतिभा को ऐसे मंच पर निखारने का मौका हमें भी मिलना चाहिए।

मांडू उत्सव का एक अपना अलग ही महत्व है
मांडू उत्सव हो रहा है खुशी की बात है। एक बार फिर मनोरंजन के लिए हम मांडू पहुंचेंगे। इंदौर संभाग में मांडू उत्सव का एक अपना महत्व है। पहले यह उत्सव नहीं हो रहा था ताे मायूसी हुई थी।

-पर्यटक राजकुमार पांडे, इंदौर

जल्द हाेगा मांडू उत्सव
मांडू उत्सव होगा तैयारियां जारी हैं। जल्द ही तारीख का ऐलान करने जा रहे हैं। संभवत फरवरी महीने में यह उत्सव मांडू उत्सव के रूप में मनेगा विभागीय तैयारियां जारी हैं।

- शिव शेखर शुक्ला, प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति विभाग भोपाल

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें