पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाजार में रौनक:7 माह बाद 9 दिन में पटरी पर आया बाजार, 90 लाख की गाड़ियां बिकी, सराफा में 5 कराेड़ का कारोबार

देवासएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • व्यापारियाें के चेहराें पर लाैटी राैनक, उम्मीद- करवा चाैथ और दिवाली तक पूरी हाे जाएगी सात माह की भरपाई

इस बार शारदीय नवरात्र के 9 दिन काराेबारियाें के लिए भी खासे उत्साह भरे रहे हैं, क्याेंकि इन 9 दिनाें में सात माह से ठप पड़ा काराेबार फिर से पटरी पर आ गया है। इस अवधि में शहर सहित जिलेभर में 90 लाख से ज्यादा के दाे और चार पहिया वाहन बिके।

वहीं, लगभग पांच कराेड़ का काराेबार सराफा में हुआ है। इलेक्ट्रानिक, बर्तन, फर्नीचर, कपड़ा व्यापार में भी उछाल आया है। व्यापारियाें काे उम्मीद है कि अब करवा चाैथ और दीवाली पर सात माह में काराेबार का जाे नुकसान हुआ है, उसकी भी भरपाई हाे जाएगी।

बता दें कि काेराेना महामारी के चलते मार्च माह से मई माह तक लाॅकडाउन के चलते बाजार बंद रहे, 1 जून से अनॅलाक 01 लागू हुआ तब धीरे धीरे बाजार खुलना शुरू हुए थे, लेकिन तमाम निर्देशाें के चलते बाजार में सूनापन बना हुआ था। नवरात्र से पहले तक काेराेबार में गति नहीं आने से व्यापारियाें में खासी निराशा थी, लेकिन नवरात्र में जिस प्रकार तेजी से काराेबार हुआ है उसके बाद से व्यापारियाें के चेहरे खिल गए हैं।

शहर के कारोबारी बोले- त्योहारों के चलते सभी सेक्टरों में आया उठाव

सराफा : ज्वेलर्स सत्येंद्र जैन ने बताया नवरात्र में शहर के सराफा बाजार में 9 दिन में 4 से 5 करोड़ का सोना-चांदी का व्यापार हुआ है। अब बाजार में उठाव आ गया है और अब पहले से बेहतर दुकानदारी चलने लगी है। अब उम्मीद है कि पिछले छह-सात महीनों में जो मंदी थी, जाे अब खत्म होगी।

कपड़ा : कपड़ा व्यापारी वरुण चिचानी ने बताया अब लोग फैमिली सहित खरीदारी करने निकलने लगे हैं। अनलाॅक के बाद दिनभर ग्राहकों का इंतजार करते थे, कभी-कभी तो ग्राहक आते ही नहीं थे, अब धीरे-धीरे दुकानदारी चलने लगी है। रेडीमेड कपड़ा व्यापारी रविंद्र सिंह पंजाबी ने बताया नवदुर्गा से प्रतिदिन 4 से 5 हजार की दुकानदारी हो है, अब दुकानदारी अच्छी चल रही है।

इलेक्ट्रानिक्स : व्यापारी मनप्रीत सिंह ने बताया अभी इलेक्ट्रॉनिक आइटम में तेजी से बिक्री शुरू नहीं हुई, पर पहले से बेहतर है। बाजार में 30% बिक्री हाेने लगी है। उम्मीद है दिवाली पर अच्छा व्यापार चलेगा।

ऑटाेमाेबाइल्स : सुनील डोडिया ने बताया अब बाजार में रौनक आ गई है। जिससे हमें भी उम्मीद बढ़ी है। बिलिंग भी अब प्रतिदिन बढ़ने लगी है। रोज 8 से 10 गाडियां उठ रही हैं। ऑटाेमाेबाइल्स से जुड़े अन्य काराेबारियाें के मुताबिक नवरात्र के दिनाें में जिलेभर में एक कराेड़ के लगभग दाे और चार पहिया वाहनों की बिक्री हुई है।

बर्तन-फर्नीचर व्यापारियों को भी मिली राहत

एमजी रोड के बर्तन दुकानदार धन्ना लाल अग्रवाल ने बताया अब लोग खरीदी करने आने लगे हैं। अभी पीतल के दीपक लैंप सहित छोटे बर्तनों की डिमांड हो रही है। धनतेरस तक ग्राहकी अच्छी होने की उम्मीद है। गैलेक्सी फर्नीचर एबी रोड के मुफदजल पाटन वाले ने बताया ग्राहकी धीरे धीरे होने लगी लोग फर्नीचर लेने आने लगे हैं।

आगे क्या : अगले 6 माह काराेबार के लिए बेहतर

काराेबार से जुड़े विशेषज्ञाें का मानना है कि अब आने वाले छह से सात माह काराेबार के लिए बेहतर समय है, क्याेंकि अभी दीवाली ताे करीब है ही, उसके बाद शादियाें का सीजन शुरू हाे जाएगा। सराफा व्यापारी दीपक मनिराम, आनंद ज्वेलर्स दीपक जैन आदि काराेबारियाें का मानना है कि अब धीरे-धीरे हर क्षेत्र के काराेबार में उछाल ही आएगा और आने वाले छह से सात माह तक बेहतर स्थिति बनी रहेेगी। क्याेंकि शादियाें का सीजन मई-जून माह तक रहेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें