पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नवजात को मिली सांसें:जन्म से ही बंद थे नासिका द्वार, बिना चीर-फाड़ के बनाई सांस लेने की जगह

देवासएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • देवास के नवजात को मुंबई में मिली सांसें

देवास के एक नवजात के दाेनाें नासिका द्वार जन्म के समय से ही बंद थे। इस कारण सात दिन तक यह नवजात प्राकृतिक सांस नहीं ले सका। ऐसी विपरीत स्थिति में इस नवजात काे एंबुलेंस के जरिए आठ घंटे का सफर करके मुंबई ले जाया गया, वहां के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल में सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया।

डाॅक्टराें के मुताबिक ऐसी असामान्य स्थिति आठ हजार बच्चाें में से एक बच्चे के बीच बनती है। इस समस्या को बाइलैटरल केनाल एट्रेसिया के नाम से जाना जाता है, जिसमें नासिका के दोनों रास्ते बंद हो जाते हैं। शिशु को वेंटिलेटर पर रखकर पेडियाट्रिक एयरवे टीम द्वारा विशेषीकृत उपचार के लिए मुंबई ले जाया गया। जहां ईएनटी सर्विसेज के कंसल्टेंट और हेड, डॉ. संजीव बधवार के नेतृत्व में पेडियाट्रिक एयरवे टीम ने सात दिन के शिशु की विशेषीकृत सर्जरी की।

इंडोस्कोपिक तरीके से की सर्जरी : डॉ. बधवार ने बताया उसके नासिका-द्वारों को खोलने की सर्जरी, इंडोस्कोपिक तरीके से की गई और कोई भी बाहरी चीर-फाड़ नहीं की। हम सांस लेने के लिए मार्ग बनाने में सफल रहे। डॉक्टर्स की इस टीम में डॉ. प्रीता जोशी, कंसल्टिंग नियोनेटोलॉजिस्ट, डॉ. संजीव वेंगालथ, कंसल्टेंट, एनआईसीयू और डॉ. मोहन कुमार तेरदल, पेडियाट्रिक एनेस्थेलॉजिस्ट शामिल थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें