सुविधा / अब सामान्य बीमारी का ऑनलाइन इलाज करेंगे डॉक्टर

Now doctors will treat common disease online
X
Now doctors will treat common disease online

  • जिला अस्पताल में ई-संजीवनी ओपीडी शुरू, सुबह 9 से दाेपहर 1 बजे तक लाभ ले सकेंगे मरीज

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 07:21 AM IST

देवास. काेराेना वायरस संक्रमण के चलते सामान्य बीमारी के मरीज भी जिला अस्पताल में अाने से घबरा रहे हैं। वहीं प्राइवेट अस्पतालाें में भी पहचान वाले मरीजाें काे ही देखा जा रहा है। लाेगाें की इन परेशानियाें काे देखते हुए राज्य सरकार ने ई-संजीवनी ओपीडी की शुरुआत की है। इसके माध्यम से लाेग जिला अस्पताल के डाॅक्टराें से अब ऑनलाइन इलाज करवा सकते हैं। 
शनिवार से जिला अस्पताल में ई-संजीवनी ओपीडी प्रारंभ की गई है। स्वास्थ्य सेवाओं की कमी को पूरा करने के लिए टेली मेडिसिन सेवाओं को बढ़ाया जाना अत्यंत आवश्यक है, जिससे लोगों को घर पर ही इन स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके। जिला अस्पताल में पदस्थ डॉ. एचएस राणा काे टेलीमेडिसिन ई-संजीवनी नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। डॉ. राणा सहित डॉ. शशांक तिवारी, डॉ. सपना राजा के द्वारा सेवाएं दी जा रही हैं। घर बैठे इलाज कि सुविधा निःशुल्क शासन द्वारा प्रदाय की जा रही है। नाेडल अधिकारी राणा ने बताया ई-संजीवनी नाम से स्पष्ट है कि यह स्वास्थ्य सेवाएं ऑनलाइन सेवाएं होंगी और इसके लिए मरीज को टेबलेट, लेपटॉप या अन्य इंटरनेट उपकरणाें के माध्यम से चिकित्सक से सीधा ऑडियो-विजुअल संवाद स्थापित कर उपचार ले सकते हैं। ओपीडी का समय सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक रहेगा। 
ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
मरीज को सर्वप्रथम www.esanjeevaniopd.in पर मरीज रजिस्टर पर अपने मोबाइल नंबर की सहायता से पंजीकृत कर ओटीपी प्राप्त करना होगा।  ओटीपी इंटर करने के बाद पेशेंट रजिस्ट्रेशन एवं टोकन जनरेशन में नाम, पता, आयु संबंधी जानकारी दर्ज करना होगी। यदि काेई रिपोर्ट, एक्स-रे आदि डॉक्टर को बताना चाहते हैं तो उसे भी अपलोड करना होगा। यहं ओके करने के बाद आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर टोकन प्राप्त होगा, जो मरीज की वेटिंग लिस्ट को दर्शाता है। एसएमएस के आधार पर प्राप्त टोकन नंबर के माध्यम से लाग-इन कर कतार में अपनी बारी का इंतजार करेंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना