पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19 टीकाकरण:वैक्सीन लगने के एक दिन पहले मोबाइल पर आएगा एसएमएस, कहां और किस समय लगेगा, आईडी प्रूफ साथ लाना होगा

देवास2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभियान के पूर्व आईएमए, आईएपी और नर्सिंग होम के डॉक्टरों की हुई बैठक

कोविड-19 टीकाकरण अभियान की तैयारियां चल रही हैं। अभियान की तैयारियों को मूर्तरूप देने के लिए सीएमएचओ डॉ. एमपी शर्मा की अध्यक्षता में जिला अस्पताल सभाकक्ष में टीकाकरण अभियान के पूर्व आईएमए, आईएपी व नर्सिंग होम के चिकित्सकों की बैठक हुई। बैठक में एसएमओडब्लूएचओ यूनिट इंदौर डॉ. सुधीर सोनी ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से टीकाकरण अभियान से पूर्व तैयारियों काे विस्तार से समझाया गया। भारत शासन की गाइड-लाइन के अनुसार विभिन्न चरणों में कोरोना का टीकाकरण होगा।

अभियान के तहत 2 बार वैक्सीन दी जाएगी। पहले व्यक्ति का रजिस्ट्रेशन होगा, जिसमें उसकी सारी जानकारी आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ द्वारा ली जाएगी। वैक्सीन लगने के एक दिन पहले उस व्यक्ति के मोबाइल पर एसएमएस द्वारा जानकारी भेजी जाएगी, उसे किस स्थान पर कितने समय पर जाना है। आधार या अन्य कोई दस्तावेज प्रस्तुत करने के बाद ही वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीन लगने के बाद एक एसएमएस और एक लिंक आएगा, एसएमएस में वैक्सीन लग जाने की जानकारी होगी और लिंक से सर्टिफिकेट मिल जाएगा। वैक्सीनेशन टीम में 5 सदस्य टीम होंगे। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. कल्याणे ने आईएलआर एवं डीपफ्रीजर के बारे में जानकारी दी।

वैक्सीनेशन अभियान में धर्मगुरु और समाजसेवियों का लेंगे सहयोग
प्राथमिकता समूह स्वास्थ्य सेवा प्रदाता फ्रंट लाइन कार्यकर्ता, उच्च जोखिम वाले लोग व 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को पहले टीका लगाया जाएगा। अभियान में समुदाय के प्रभावशाली व्यक्ति, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, नगरीय निकायों के प्रतिनिधि, राष्ट्रीय सेवा योजना, नेहरू युवा केंद्र से जुड़े युवा, सामाजिक गतिशीलता के लिए काम करने वाले नेटवर्क एसएम नेट से जुड़े लोग और धर्मगुरु आदि शामिल हैं। बैठक में बताया कि अभियान जनप्रतिनिधि, स्थानीय सेलेब्रिटी, मीडिया से जुड़े व्यक्ति, शिक्षा शास्त्री, लोक स्वास्थ्य के विशेषज्ञ और स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्थाएं आईएमए, आईएपी, फोग्सी आदि के सहयोग से अभियान को सफल बनाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें