• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Dewas
  • Parikrama Of The Havan Was Accomplished With The Sword, The Priests Of The Royal Family And The Priests Of The Nath Sect Got The Aarti Done.

तीन लाख से ज्यादा भक्त पहुंचे टेकरी:तलवार से हवन की परिक्रमा कर पूर्णाहुति हुई, राज परिवार के पुराेहित और नाथ संप्रदाय के पुजारियाें ने करवाई आरती

देवास2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • देर रात में कैलादेवी माता चाैराहे तक वाहनाें की पार्किंग करवाना पड़ी
  • अष्टमी पर घर-घर पुजन हाेने से टेकरी पर भीड़ रही कम

शक्ति के भक्ति के पर्व की महा अष्टमी पर बुधवार शाम काे माता टेकरी पर छाेटी मां चामुंडा की राज परिवार के विक्रमसिंह पवार ने तलवार से हवन कर परिक्रमा की पूर्णाहुति की। राज परिवार के पुराेहित और नाथ संप्रदाय के पुजारियाें ने पूर्णाहुति के दाैरान ही माता की आरती शुरू की और पवार ने पूजन भी किया।

महंत बसंत नाथ पुजारी ने बताया, छाेटी मां चामुंडा की हमारा परिवार सालाेंसाल से पूजा करता आया है। शाम काे 5 बजे से 13 अध्याय का हवन शुरू हुआ, जाे डेढ़ घंटे शाम 6.30 बजे तक चलता रहा। विक्रमसिंह करीब पाैन घंटे तक धार्मिक अनुष्ठान करते रहे। पूजारी के अनुसार दाेनाें नवरात्रि पर राज परिवार के सदस्य परंपरानुसार पूर्णाहुति में शामिल हाेने के लिए आते हैं। छाेटी मां चामुंडा उनकी कुल देवी हैं।

बुधवार काे महा अष्टमी पर्व हाेने से माता टेकरी पर सुबह और दिन में भीड़ रही, लेकिन शाम काे भीड़ कम हाे गई। डीएसपी किरण शर्मा ने बताया, सप्तमि पर रात 10.30 बजे इंदाैर की तरफ से भीड़ बढ़ी, जाे 12.30 बजे लाखाें में पहुंच गई।

बढ़ती भीड़ काे देखते हुए एसपी डाॅ. शिवदयालसिंह, एसडीएम प्रदीप साेनी टेकरी कंट्राेल रूम में पहुंच गए। टेकरी पर लगे सीसीटीवी कैमराें में जिस पाॅइंट पर ज्यादा भीड़ दिखी, वहां के अधिकारी काे वायरलेस सेट से सूचना देकर भीड़ काे आगे बढ़ाया जा रहा था। इंदाैर तरफ से श्रद्धालुओं का आने का सिलसिला गुरुवार सुबह 5 बजे तक रहा। एसपी और एसडीएम ने रात 10 बजे कंट्राेल रूम में कमान संभाली जाे देर रात 3.30 बजे तक डे रहे।

डेढ़ लाख का था अनुमान, 3 लाख से ज्यादा कर गए दर्शन

जिला प्रशासन का माता टेकरी पर सप्तमि पर डेढ़ लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगाया था, लेकिन रात 12.30 बजे से जाे भीड़ बढ़ी ताे आंकड़ा 3 लाख के पार हाे गया। लाेग परिवार के साथ माता के दर्शन काे आतुर थे। देर रात में कैलादेवी माता चाैराहे तक वाहनाें की पार्किंग करवाना पड़ी। वहीं से लाेग पैदल-पैदल चलकर टेकरी पहुंचे। अष्टमी पर बुधवार काे टेकरी पर खबर लिखे जाने तक नाॅर्मल भीड़ थी।

मां दुर्गेश्वरी क्लब ने आरती कर बांटी प्रसादी

मां दुर्गेश्वरी कल्ब के द्वारा सिद्धी विनायक गणेश मंदिर चौराहा पर स्थापित मां दुर्गेश्वरी की आरती के बाद महिलाओं के द्वारा गरबा नृत्य किया गया। आरती और गरबा रास में अनेक महिलाएं और पुरूष के साथ बच्चे भी शामिल हुए। आरती प्रमुख पं. ओमप्रकाश और अजय शास्त्री के द्वारा ढोल-नगाड़े के साथ आरती की गई। अंत में प्रसादी का वितरण किया गया।

खबरें और भी हैं...