पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खरीफ 2020:राहत राशि स्वीकृत पर किसानाें के खाताें में नहीं आई, एसडीएम बाेले-एक-दाे दिन में डल जाएगी

कुसमानिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्षेत्र में पहले कीटव्याधि और फिर ज्यादा बारिश से खेताें में ही सड़ गई थी साेयाबीन फसल

प्रदेश सरकार ने खरीफ 2020 की राहत राशि ताे स्वीकृत कर दी, लेकिन अब तक किसानाें के खाताें में जमा नहीं हुई है। वर्ष 2020 में क्षेत्र के लगभग सभी किसानों की सोयाबीन फसल पहले कीटव्याधि फिर ज्यादा बारिश से खेताें में सड़ गई थी। इसके बाद प्रदेश व केंद्र सरकार ने नुकसानी का सर्वे कराया था। इस आधार पर विगत दिनों किसानों को राहत राशि भी स्वीकृत कर दी गई। साथ ही मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम में सिंगल क्लिक से खातों में राशि डालने की बात कही थी।

इसके बाद सरकार ने जिले को वितरण के लिए राशि जारी की, लेकिन अब तक जिले से क्षेत्र के किसानों के खातों में राहत राशि नहीं पहुंच पाई है।

किसानों से राहत राशि के नाम पर करीब एक माह पहले ही पटवारियों ने चौकीदारों के माध्यम से आधार, बैंक पासबुक की फाेटाे काॅपी कलेक्ट कर ली थी। कुसमानिया, मोहाई, भिलाई, काेलारी, सिया, जागठा, थूरिया, किटिया, देवसिराल्या आदि गांवों के किसानों को अब तक राहत राशि नहीं मिली है। इसके चलते कई किसान बैंकों के चक्कर लगा रहे हैं। वहीं पटवारियों से जानकारी व बात करने पर आज-कल में डलने की बात कही जा रही है। वर्तमान में आर्थिक तंगी के चलते किसान की हालत ठीक नहीं है। ऐसे में यदि राहत राशि खातों में डलती है तो किसानों को कुछ राहत होगी।

कई पटवारी हल्काें में 2019 का बीमा क्लेम भी अब तक नहीं मिला
इधर वर्ष 2019 की बीमा क्लेम से भी कई पटवारी हल्के वंचित रह गए थे। उनका आज तक कोई निराकरण नहीं किया गया है। जिला प्रशासन से किसान हरिनारायण परमार, रेवाराम जाट, कैलाश मांदड़, चंपालाल धुर्वे, सुरेश यादव, सत्यनारायण पटेल आदि ने मांग की है कि शीघ्र ही राहत राशि खातों में पहुंचाई जाए।वहीं जो पटवारी हल्के 2019 खरीफ बीमा क्लेम नहीं मिला है उनको जल्द दिलवाया जाए।

बिल ट्रेजरी में भेज दिए हैं
तहसील से सभी गांवाें के किसानाें के बिल देवास ट्रेजरी में भेज दिए गए हैं। एक-दाे दिन में किसानाें के खाताें में राहत राशि डल जाएगी।’
नरेंद्रसिंह धुर्वे, एसडीएम, कन्नाैद

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें