पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आजादी का महोत्सव:राेज याद रहें, इसलिए गमलाें में ही उकेरे सेनानियाें के चेहरे

देवास11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • महारानी चिमनाबाई शासकीय उमावि देवास की छात्राओं ने शुरू किया अभियान

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, महापुरुषाें के बलिदान काे राेज याद किया जा सके, इस उद्देश्य से महारानी चिमनाबाई शासकीय उमावि की छात्राओं ने एक विशेष अभियान शुरू किया है। इसके तहत राेजाना एक गमला तैयार किया जा रहा है और प्रतिदिन एक महापुरुषों के स्वरूप काे गमले पर उकेरा जा रहा है। उनके इस अभियान में स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं काे भी भरपूर सहयाेग मिल रहा है। छात्राओं द्वारा अब तक ऐसे 25 गमले तैयार कर लिए गए हैं और यह अभियान अभी आगे भी चलाया जाएगा।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी द्वारा देशभर में 12 मार्च से आजादी का महाेत्सव मनाने की बात कही गई थी, स्कूल की छात्राओं द्वारा इसी दिन से इस अभियान की शुरुआत की गई कक्षा 9, 10, 11 और 12वीं की छात्राओं ने इसकी शुरुआत की और स्कूल प्राचार्य दिव्या निगम ने खुद माैके पर बैठकर छात्राओं का हाैसला बढ़ाया। छात्राओं के इस काम में संगीत शिक्षिका नीलम पटेरिया ने सहयाेग किया।
राेज एक गमला किया तैयार : छात्राओं द्वारा राेज एक गमले काे संवारने की याेजना बनाई गई। प्रतिदिन एक गमले में पहले पाैधा लगाया फिर क्रम से सुभाषचंद्र बाेस, रानी लक्ष्मीबाई, भगत सिंह आदि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियाें और महापुरुषाें के चेहरे गमलाें पर उकेरे। इतना ही नहीं, गमले में लगे पौधों कों राेजाना पानी देने के लिए रोज एक छात्रा ने जिम्मेदारी भी ली है।
जन्मदिन पर छात्राएं भेंट करेंगी गमला
: शिक्षक पंड्या के मुताबिक हमारे द्वारा स्कूल में यह भी शुरू किया गया है छात्राएं अपने जन्मदिन पर स्कूल में टाॅफी-चाकलेट बांटने के बजाय एक गमला भेंट करें और उसमें लगे पौधे की जिम्मेदारी भी खुद ही लें।

अभियान काे पर्यावरण से जाेड़ा छात्राओं ने
शिक्षक प्रसून पंड्या ने बताया कि 12 मार्च से आजादी का महाेत्सव अभियान शुरू हुआ। छात्राओं ने इस अभियान में रुचि ली ताे हमनें भी साेचा कि इस महाेत्सव काे पर्यावरण से जाेड़ा जाए। साथ ही ऐसा काम किया जाए ताकि महापुरुषाें काे राेजाना याद किया जा सके, क्याेंकि अमूमन 15 अगस्त या 26 जनवरी काे ही महापुरुषाें के बलिदान काे याद किया जाता है। पर हमारे यहां अब राेजाना इन्हें याद किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें