पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीन की कमी से मुसीबत:हर सेंटर पर वैक्सीन के लिए जद्दोजहद; महिलाएं आपस में झगड़ी, पुरुषों में भी हाेती रही धक्का-मुक्की

देवास16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
साेनकच्छ में 9 दिन बाद शुरू हुए वैक्सीनेशन के दौरान टीके के लिए जद्दाेजहद करते लोग साेशल डिस्टेंसिंग भूले। - Dainik Bhaskar
साेनकच्छ में 9 दिन बाद शुरू हुए वैक्सीनेशन के दौरान टीके के लिए जद्दाेजहद करते लोग साेशल डिस्टेंसिंग भूले।

नगर के लिए जिला प्रशासन ने 9 दिन बाद वैक्सीन के 500 डोज भेजे हैं। लोग वैक्सीन लगवाने के लिए सुबह 8 बजे से टीकाकरण स्थल शासकीय स्कूल पर पहुंच गए। बड़ी संख्या में लाेगाें की भीड़ पहुंचने के बाद प्रशासन को व्यवस्था बनाने के लिए मैदान में उतरना पड़ा, लेकिन लोगों के हुजूम के आगे किसी भी अधिकारी की नहीं चली। अस्पताल से जैसी ही वैक्सीन केंद्र पर पहुंची तो लोगों ने धक्का-मुक्की करना चालू कर दिया। 500 डोज लगवाने के लिए 1500 से ज्यादा लाेग केंद्र पर पहुंच गए।

दूसरा डोज लगवाने के लिए भी आमजन को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। सबसे ज्यादा परेशानी बुजुर्ग महिला-पुरुषों को उठाना पड़ी। केंद्र पर पेयजल व्यवस्था नहीं होने से लोगों को पानी की बोतलें खरीदना पड़ी। कई बार आपस में लोगों को लड़ते-झगड़ते भी देखा गया। केंद्र का दरवाजा खुलते ही लोग एक साथ अंदर घुस गए, जिसके कारण वैक्सीनेशन कर रहे अधिकारी-कर्मचारी को परेशानी का सामना करना पड़ा।

लोगों की हुज्जत के कारण कई बार वैक्सीनेशन कार्य रोकना भी पड़ा। उधर टीके की कमी के कारण आमजन में सरकार के प्रति आक्रोश भी देखा गया। कई लोग यहां ये भी कहते नजर आए कि जब तीसरी लहर आ रही है तो वैक्सीन इतने धीरे क्यों लगवाई जा रही है। इधर आमजन ने भी कोरोना बीमारी को लेकर वैक्सीन लगवाने की जागरूकता तो देखी, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया व मास्क को भी नहीं लगाए। इधर काेवैक्सीन का दूसरा डोज नहीं मिलने से आमजन परेशान हैं। 17 जुलाई को कई लोगों के दूसरे डोज की मियाद भी पूरी हो जाएगी।

ऊपर से ही वैक्सीन आ रही कम
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. केके कल्याणी के अनुसार सरकार के पास वैक्सीन नहीं है। जब वैक्सीन आएगी तब देंगे, सरकार ने कई जिलों को वैक्सीन ही नहीं दिए हैं। कोवैक्सीन के डोज आगे से नहीं आ रहे हैं। जिन लोगों की मियाद निकल भी जाएगी तब भी कोई समस्या नहीं है। दूसरा डोज लगवा सकते हैं।

जल्द लगवाने के चक्कर में घुसे अंदर ताे हुई हाथापाई
गंधर्वपुरी| नगर के वैक्सीनेशन सेंटर पर बुधवार काे 13 दिन बाद वैक्सीन के डाेज आए और इंतजार कर रहे लाेगाें ने जल्द लगवाने के चक्कर में अंदर जाना शुरू कर दिया। वैक्सीन के 200 डोज आए थे और लगवाने के लिए 600 से अधिक लोगाें की लाइन सुबह से लग गई। लाेगाें की भीड़ देख डाॅक्टर अंकित शर्मा अफसरों से पुलिस की ड्यूटी लगाने की बात कही गई।

वैक्सीनेशन एक घंटे चलने के बाद महिलाएं और पुरुष आपस में लाइन में आगे-पीछे हाेने के चक्कर में झगड़ने लगे। इसी बीच अंदर हाथापाई भी हो गई। आपस में हाथापाई हाेने के साथ एक-दूसरे पर कुर्सी-टेबल फेंक दी गई। डेढ़ घंटे बाद तहसीलदार जितेंद्र वर्मा आए और लाेगाें काे लाइन में लगवाकर वैक्सीनेशन चालू करवाया गया।

खबरें और भी हैं...